Embed link:

एक नामांकन एजेंसी को नामांकन शुरू करने से पहले किन-किन गतिविधियों की तैयारी करनी चाहिए ?

प्रारंभिक अवस्था में नामांकन एजेंसी की गतिविधियां

नामांकन एजेंसियों को अपने प्रोजेक्ट एवं प्रौद्योगिकी प्रबंधकों, जो संयुक्त कार्य नोडल/रजिस्ट्रार विभाग के प्रमुख की अध्यक्षता में समूह का हिस्सा हों, की पहचान करनी होगी। रजिस्ट्रार और यूआईडीएआई को ईए के लिए ऑनबोर्डिंग कार्यशालाओं का आयोजन और विस्तृत नामांकन प्रक्रिया एवं कार्यान्वयन का अवलोकन प्रदान करना होगा। ईए को नामांकन प्रक्रिया और आवधिक संशोधन/अद्यतन नीतियों से परिचित होना चाहिए। नामांकन एजेंसी (ईए) की संभावित गतिविधियां निम्न हैं:

  • यूआईडीएआई विनिर्देशों के अनुसार बायोमेट्रिक उपकरणों सहित नामांकन हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर की ख़रीद

    नामांकन एजेंसी को प्रमाणित बायोमेट्रिक उपकरण (अँगुलियों की छाप और पुतलियों की स्कैनिंग के लिए) सहित नामांकन हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, जिनका प्रयोग यूआईडीएआई मानकों के अनुरूप नामांकन स्टेशन पर बायोमेट्रिक डेटा लेने के लिए किया जाता है, खरीदने होंगे। ईए को केवल उन्हीं बायोमेट्रिक उपकरणों की खरीद करनी होगी जो यूआईडीएआई या इसके विधिवत प्राधिकृत एजेंसी द्वारा प्रमाणित हों। ईए को हार्डवेयर आपूर्तिकर्ताओं द्वारा निरंतर तकनीकी सहयोग भी सुनिश्चित कराना चाहिए।

  • नामांकन के लिए जनशक्ति की नियुक्ति एवं प्रशिक्षण

    नामांकन एजेंसी यूआईडीएआई द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुसार एजेंसी दाखिला जनशक्ति, ऑपरेटरों और सुपरवाइजरों, नामांकन स्टेशन/केन्द्र नियुक्त कर सकती है। नामांकन एजेंसी को नामांकन केंद्र पर नामांकन के दौरान तकनीकी समर्थन प्रदान करने के लिए तकनीकी कर्मचारी रखना आवश्यक है। पावर/सिस्टम/ बायोमेट्रिक उपकरण से संबंधित रखरखाव की समस्याओं के लिए तकनीकी कर्मियों को केन्द्र स्थित स्थान छह नामांकन केंद्रों में फोन पर उपलब्ध होना चाहिए। ईए को सुनिश्चित करना होगा कि ऑपरेटरों और सुपरवाइजरों की आयु 18 वर्ष और उससे अधिक हो। ऑपरेटर कम से कम बारहवीं पास होना चाहिए और कंप्यूटर का उपयोग अच्छे से करना आना चाहिए। पर्यवेक्षक न्यूनतम बारहवीं पास और अधिमानतः स्नातक होना चाहिए और अच्छी समझ व कंप्यूटर के उपयोग से संबंधी अच्छाअ अनुभव हो।

    ईए को सुनिश्चित करना होगा कि श्रम कानूनों और विभिन्न श्रम नियमों के सभी सांविधिक प्रावधानों जैसे पीएफ, ईएसआई, औद्योगिक विवाद अधिनियम, संविदा श्रमिक अधिनियम और न्यूनतम पारिश्रमिक अधिनियम आदि का अनुपालन किया जा रहा है।

    कर्मियों को नामांकन प्रक्रिया और निवासी नामांकन में शामिल/ प्रयुक्त विभिन्न गतिविधियों और उपकरण एवं गैजेट्स की समझ और स्थानीय स्थिति के लिए समायोजित करने के लिए उन्हें सक्षम करने के लिए स्थानीय भाषा में लिप्यन्तरण कौशल का अनिवार्य प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। अनिवार्य प्रेरण प्रशिक्षण कर्मियों का परिनियोजन करने से पहले अनिवार्य किया जाना चाहिए। ईए यूआईडीएआई के सम्बद्ध आरओ क्षेत्रीय कार्यालयों को प्रशिक्षण कार्यक्रम से पहले सूचित करेंगे और एक फ़ॉलो-अप रिपोर्ट भी देंगे। यूआईडीएआई दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑपरेटरों और पर्यवेक्षकों को यूआईडीएआई द्वारा अधिकृत एजेंसी से परीक्षण और प्रमाणन प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा। प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए नामांकन एजेंसी को अपेक्षित बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी। भूमिका विशेष के अनुसार उपयुक्त प्रमाणीकरण सुनिश्चित करें। एक प्रमाणित ऑपरेटर एक पर्यवेक्षक के रूप में काम नहीं कर सकता।

    ऑपरेटरों और सुपरवाइजरों का भुगतान उनके बैंक खाते में किया जाना चाहिए।

  • यूआईडीएआई में ऑपरेटर / पर्यवेक्षकों का नामांकन कर उन्हें रजिस्टर एवं एक्टिवेट करें : <
    • यूआईडीएआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार नामांकन शुरू करने के लिए सक्रियता हेतु ऑपरेटर / पर्यवेक्षकों के पास उनके आधार नम्बर और प्रमाणीकरण जाँच का सफल होना अनिवार्य है। उक्त अनिवार्य शर्तों को पूरा किए बिना नामांकन के लिए इन्हें नियुक्त न करें।

    • ईए एडमिन यूजर को अपने ऑपरेटर / पर्यवेक्षकों को सक्रिय करने के लिए यूनिक आईडी का उपयोग करना चाहिए। आईडीएस के एकाधिक सेट के लिए एक ऑपरेटर पासवर्ड उपयोग न करें। सुनिश्चित करें कि यूआईडीएआई टेक्नोडलॉजी पोर्टल और प्रमाणीकरण एजेंसी के पोर्टल पर दर्ज किए गए सभी विवरण सही हैं, कोई बेमेल विवरण नहीं है।
    • ईए को आधार नामांकन शुरू करने से पहले आधार दिशा-निर्देशों के अनुसार सक्रिय जनशक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित करनी चाहिए।
    • ईए को दिखाना होगा कि लागू करने के लिए उपलब्ध सक्रिय ऑपरेटर, अपेक्षित मशीनें और हार्डवेयर प्रमाणित हैं। ईए को जब और जहां केंद्र स्थापित किये जाएँगे, नामांकन स्टेशन परिनियोजन योजना की घोषणा करनी होगी। ईए को यह भी प्रदर्शित करना है कि उनके पास अपेक्षित पर्यवेक्षण बुनियादी ढांचा उपलब्ध है। इस जानकारी पर आधारित, आरओ पंजीयकों और ईए की तैयारियों का आकलन करेंगे और फिर ऑन-बोर्डिंग स्टेशन की अनुमति दी जाएगी।
  • यूआईडीएआई में नामांकन एजेंसी के रूप में स्थापित होना:
    • ईए को यूआईडीएआई से उनके ईए कोड प्राप्त करने होंगे।
    • यूआईडीएआई में ईए के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए ईए (ईए संलग्न करें) रजिस्ट्रार से कहें।
    • ग्राहक पंजीकरण करने के लिए पोर्टल और ऑथ कोड के लिए यूआईडीएआई से एडमिन पासवर्ड प्राप्त करें।
    • एसएफटीपी खाते सेटअप करें और पासवर्ड प्राप्त करें।
  • सुनिश्चित करें कि योजनाबद्ध नामांकन के स्थानों के लिए कि पिन कोड डेटा की पिन मास्टर में आधार के सॉफ्टवेयर से जाँच की गयी है, और यह सही और पूर्ण है। छूटे हुए/गलत पिन कोड की समीक्षा करें और रिपोर्ट करें, तथा सही पिन नंबर प्राप्त करने के लिए पिन कोड संशोधन प्रक्रिया का उपयोग करें।

  • सॉफ्टवेयर की स्थापना, कॉन्फ़िगुरेशन, और पंजीकरण:
    • आधार नामांकन सॉफ्टवेयर क्लाइंट का नवीनतम संस्करण स्थापित, कॉन्फ़िगर और सीआईडीआर के साथ पंजीकृत करने की आवश्यकता है। नामांकन एजेंसी को अपने ग्राहकों को पंजीकृत करने के लिए यूआईडीएआई प्रौद्योगिकी टीम से अधिकृत उपयोगकर्ता और अधिकृत कोड की आवश्यकता है।
    • सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन कर रहा, व्यक्ति आम तौर पर रजिस्ट्रार का एक प्रतिनिधि होता है। सामान्य रूप से रजिस्ट्रार ईए को स्थापना और कॉन्फ़िगरेशन करने के लिए कह सकते हैं। ऐसी किसी स्थिति में, कॉन्फ़िगरेशन और पंजीकरण रजिस्ट्रार के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जा सकता है।
    • समस्तर नवीनतम मास्टर डेटा जैसे कि पिन कोड, ऑपरेटर क्रेडेंशियल् स, दस्तावेजों की सूची आदि क्लाइंट पर लोड किया जाना चाहिए।
    • स्थानीय भाषा समर्थक के साथ एकीकृत हो कार्य कर रहे आधार क्लाइंट पिन कोड और मास्टर डेटा उपलब्धता में काम करने का गहन परीक्षण।
    • सुनिश्चित करें सभी पंजीकृत स्टेशन यूआईडीएआई में सक्रिय हैं
    • सुनिश्चित करें ऑपरेटर/सुपवाईजर/परिचयकर्ता (ओएसआई) नामांकन स्टेशनों पर ऑनबोर्ड किए गए हैं
  • ईए को रजिस्ट्रार के साथ यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आधार नामांकन प्रपत्र मुद्रित किए जा चुके हैं, निवासियों तक वितरण/ वितरित होने के लिए तैयार हैं। यदि नामांकन प्रपत्र अग्रिम में वितरित और भर जा चुके हैं, यह नामांकन केंद्र में गति बढ़ाने में सहायक होगा। नामांकन प्रपत्र नियंत्रित वितरण के माध्यम से भीड़ प्रबंधन के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

  • नामांकन केन्द्र (ईसी) और नामांकन स्टेशन (ईएस) की स्थापना:
    • ईए रजिस्ट्रार की नामांकन कार्यक्रम विकसित करने में सहायता करेगा। ईए शेड्यूल किए गए स्थानों पर उपयुक्त नामांकन केन्द्र की पहचान में रजिस्ट्रार के साथ काम करेंगे। नवीनतम नामांकन केंद्र सेटअप चेकलिस्ट के अनुसार नामांकन एजेंसियों को नामांकन केन्द्रों के निर्धारण के बाद उनकी तत्परता सुनिश्चित करना चाहिए। यूआईडीएआई द्वारा जारी नामांकन केंद्र सेटअप चेकलिस्ट नामांकन केंद्रों और स्टेशनों के स्तर पर विभिन्न आवश्यकताओं का सूचीयन करती है और योजना बनाने में ईए को सुविधा प्रदान करती है।
    • केंद्र में पर्याप्त स्टेशनरी जैसे मुद्रण और अन्य रसद के लिए कागज की उपलब्धता सुनिश्चित करें। नामांकन केन्द्र पर पर्याप्त बिजली एवं अन्य बैकअप व्यवस्था सुनिश्चित करें। नामांकन के लिए हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर वितरित करें। हर स्टेशन पर सभी उपकरणों एवं एप्लीकेशनों की कार्यात्मकता की जांच की जानी चाहिए।
    • ईए को पंजीयकों के साथ वैध समझौता किए बिना स्थानों पर नामांकन कार्य नहीं करने देना चाहिए। नामांकन एजेंसियों को यूआईडीएआई पोर्टल पर नामांकन केंद्र विवरण भरने की आवश्यकता है।
    • ईए को सुरक्षा प्रक्रियाओं, नियमों, विनियमों, एवं प्रतिबंधों का पालन करना होगा, तथा सुरक्षा और श्रम कानूनों, नियमों, विनियमों सहित समय-समय पर जारी की सूचनाओं का सभी कानूनी प्रावधानों के अनुपालन करना होगा। ईए को कर्मियों और सुविधाओं की रक्षा के लिए सभी आवश्यक या उचित उपाय करने होंगे और सभी उचित सुरक्षा नियमों और निर्देशों का पालन करना होगा।
  • संपर्क केंद्र का विवरण भरना:

    ईए को यूआईडीएआई संपर्क केंद्र द्वारा मांगी गयी जानकारी के साथ प्रपत्र भरना और जमा करना होगा। यह जानकारी ईए द्वारा ईसी से संपर्क करने पर प्राप्त नामांकन केंद्र, पता और काम के घंटे आदि से संबंधित होती है।

  • जागरूकता के प्रसार में सहायता करना:

    नामांकन एजेंसी को रजिस्ट्रार के साथ संचार एवं निवासियों में जागरूकता पैदा करने में जमीनी स्तर पर काम करने की आवश्यकता है। नामांकन ऑपरेशन प्रारंभ होने से पहले नामांकन एजेंसी को स्थानीय शासी निकायों के साथ मिलकर कार्य करना होगा, प्रमुख परिचयकर्ता आधार सार्वजानिक करने में, इसके महत्व और उस स्थान में आधार पंजीकरण की सुविधाओं में शेड्यूल के साथ काम करेगा। ईए को सहमति और ऑपरेटर जिम्मेदारियों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी नामांकन केंद्रों में प्रमुखता से प्रदर्शित करने की आवश्यकता है, का प्रचार करने के लिए नामांकन एजेंसी की भूमिका सीमित होनी चाहिए। यूआईडीएआई/ रजिस्ट्रार द्वारा प्रदान की गई सामग्री को जोड़ना/ संशोधित करना/ हटाना नहीं चाहिए।