ब्रांड दिशानिर्देश
सूचना, शिक्षा और संचार रणनीति
यूआईडीएआई की सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) रणनीति का लक्ष्य सभी भागीदारों और निवासियों को शिक्षित करना है ताकि उन्हें आधार समर्थन से किए जा सकने वाले विभिन्न उपयोगों और इससे प्राप्त किए जा सकने वाले लाभों के बारे में जानकारी मिल सके। रजिस्ट्रार यूआईडीएआई के साथ मिलकर आधार एप्लीकेशन्स के बारे में जानकारी का प्रसार करने का प्रयास करेंगे ताकि सरकारी और अन्य योजनाओं का लाभ लक्षित लाभार्थियों तक पहुंच सके।
सभी निवासियों तक व्यापक कवरेज सुनिश्चित करने के लिए 'आधार' संदेश का प्रचार निम्नलिखित संचार माध्यमों से किया जाना चाहिए:
- प्रसारण एवं दूरदर्शन: टीवी, रेडियो, प्रिंट, इंटरनेट
- सूचना: समाचार और प्रकाशन
- आउटडोर: पोस्टर, हैण्डआउट्स, वॉल पेंटिग, बैनर, होर्डिंग
- मनोरंजन: सिनेमा, खेल, विज्ञापन
- अंतर व्यक्तिगत: ऑडियो, वीडियो, दूरसंचार
- समर्थन बुनियादी ढांचे: रजिस्ट्रार और नामांकन एजेंसी का बुनियादी ढांचा
आईईसी अनुदान
आधार ब्रांड से सीधे सामग्री संबंधित हेतु उत्पादन और निष्पादन स्तर पर, जहां आवश्यक हो, यूआईडीएआई द्वारा वित्त पोषण उपलब्ध करवाया जाएगा। रजिस्ट्रार से सम्बद्ध संचार सामग्री, जिसमें आधार ब्राण्ड शामिल हो, के लिए भी अनुदान यूआईडीएआई द्वारा प्रदान किया जाएगा। हालांकि, अपनी विशिष्ट जरूरतों से संबंधित जानकारी के प्रसार के लिए किसी भी अतिरिक्त व्यय का वहन रजिस्ट्रार द्वारा किया जाएगा।
आईईसी रणनीति यूआईडीएआई समर्पित टीम संबंधित एजेंसियों जैसे विज्ञापन और सार्वजनिक संबंध सहित रजिस्ट्रार के साथ मिलकर कार्य करेगी।
जागरूकता और संचार रणनीति सलाहकार परिषद
- यूआईडी परियोजना की सफलता के लिए जागरूकता और संचार रणनीति के महत्व को पहचानते हुए यूआईडीएआई ने एक जनादेश के साथ यूआईडीएआई के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक जागरूकता एवं संचार रणनीति की सिफारिश करने हेतु जागरूकता और संचार रणनीति सलाहकार परिषद (ACSAC) को नियुक्त किया है।परिषद के गठन संबंधी आदेश के साथ साथ जनादेश यहां उपलब्ध हैं: जागरूकता एवं संचार रणनीति सलाहकार परिषद के आदेश।