यूआईडीएआई प्राधिकरण की संरचना

Shri J Satyanarayana , Chairman(part-time), UIDAI

श्री जे. सत्‍यनारायण

अध्‍यक्ष(अंशकालिक) ,यूआईडीएआई

श्री जे. सत्यनारायण, आई.ए.एस. सेवानिवृत्त (1977 आन्ध्र प्रदेश संवर्ग) भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अंशकालिक अध्यक्ष हैं।

श्री सत्यनारायण को विभिन्न क्षेत्रों में गवर्नेन्स का लगभग चार दशकों का अनुभव है और सेवा-निवृत्ति से पूर्व 2012 से 2014 तक उन्होंने इलैक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में बतौर सचिव कार्य किया । राजनेताओं और नीति निर्माताओं को ई-गवर्नेन्स के सिद्धान्तों पर प्रशिक्षण देने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Dr. Anand Deshpande, Member (part-time), UIDAI

डा. आनन्‍द देशपाण्‍डेय

सदस्‍य (अंशकालिक) ,यूआईडीएआई

डा. आनन्द देशपाण्डे को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई)के अंशकालिक सदस्य के रुप में नियुक्त किया गया है।

पर्सिस्टेंट सिस्टम्स के संस्थापक, अध्यक्ष और प्रबन्ध निदेशक, डा0 आनन्द देशपाण्डे आई आई टी खड्गपुर से कम्प्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में बी.टेक.(आनर्स) हैं और इंडियाना विश्वविद्यालय ब्लूमिगंटन, इंडियाना, यू.एस.ए. से कम्प्यूटर विज्ञान में एम.एस. और पी एच डी हैं । वे पर्सिस्टेंट सिस्टम्स की 1990 से स्थापना के समय से ही इसकी उन्नति और वर्तमान में जिस सार्वजनिक रुप में यह अपना वैश्विक कारोबार कर रही है, के प्रेरणा स्रोत रहे हैं।

Dr. Ajay Bhushan Pandey, Chief Executive Officer(CEO), UIDAI

डा. अजय भूषण पाण्‍डेय

मुख्‍य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ), यूआईडीएआई

डा. अजय भूषण पाण्डेय भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हैं और वर्ष 2010 में भारत में इसकी शुरुआत के बाद से ही आधार का संचालन कर रहे हैं। केन्द्र और राज्य सरकारों, बैंको, तेल कम्पनियों और अन्य हितधारकों के साथ प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, वित्तीय समावेशन और ई-गवर्नेन्स के कार्यक्रमों में आधार मंच के उपयोग को सक्षम करने हेतु उन्होंने पिछले छ: वर्षो में अथक रुप से कार्य किया है। भारत सरकार में विभिन्न पदों पर 30 वर्षो से अधिक का कार्य अनुभव प्राप्त, वे भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं।

डा. पाण्डेय आई.आई.टी., कानपुर से इलैक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के स्नातक हैं। वर्ष 1988 में वह मिनेसोटा विश्वविद्यालय में प्रवेश हेतु गए जहां उन्होंने कम्प्यूटर विज्ञान में एम.एस और पी एच डी की डिग्री प्राप्त की। अपने पेशेवर कैरियर में उत्कृष्ट नेतृत्व उपलब्धियों हेतु उन्हें वर्ष 2009 में मिनेसोटा विश्वविद्यालय द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय विशिष्ट लीडरशीप अवार्ड से सम्मानित किया गया।