Embed link:

एक सत्यापनकर्ता के दायित्व क्या हैं?

नामांकन, के लिए निवासी को उसके मूल दस्तावेज/ अनुप्रमाणित फोटोकॉपी के साथ-साथ आधार नामांकन /अद्यतन प्रपत्र भर कर लाना होगा। सत्यापनकर्ता को आधार नामांकन/अद्यतन प्रपत्र में उल्लेखित जानकारी के साथ सहायक दस्तावेज में उल्लेखित जानकारी सत्यापित करना चाहिए। सत्यापनकर्ता यह भी जाँच करता है कि दस्तावेज़ में नामांकन फार्म में लिए गए दस्तावेजों के नाम सही और निवासी द्वारा प्रदत्त मूल दस्तावेजों के समान ही हैं।

  • सत्यापनकर्ता को केंद्र के संचालन घंटे भर में नामांकन केंद्र में उपलब्ध रहने की आवश्यकता है। रजिस्ट्रार को नामांकन के दौरान सत्यापनकर्ता की भौतिक उपस्थिति सुनिश्चित करना चाहिए।
  • सत्यापनकर्ता की जिम्मेदारी है कि यह सुनिश्चित करें कि नामांकन /अद्यतन के लिए प्रपत्र यूआईडीएआई नामांकन प्रक्रिया के अनुसार पूरी तरह से और सही ढंग से भरा गया है। कोई अनिवार्य फ़ील्ड रिक्त नहीं होना चाहिए और निवासी को मोबाइल नंबर और ईमेल पते जैसे वैकल्पिक फ़ील्ड्स भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
  • सत्यापनकर्ता सत्यापन के बाद नामांकन/अद्यतन प्रपत्र हस्ताक्षरित करेगा और स्टाम्प लगाएगा। स्टाम्प उपलब्ध नहीं है, तो सत्यापनकर्ता साइन कर सकते हैं और अपना नाम लिख सकते हैं। निवासी को उसके बाद पंजीकृत होने के लिए नामांकन एजेंसी ऑपरेटर के पास जाना होगा।
  • यदि निवासी नामांकित है और एक विशेष जनसांख्यिकीय फ़ील्ड के सुधार के लिए आया है, तब निवासी को सभी विवरण दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। निवासी उसका नाम और उसकी मूल नामांकन संख्या, दिनांक और समय (एक साथ ईआईडी के रूप में ज्ञात) और क्षेत्र जिसमें सुधार की जरूरत है,प्रदान करना होगा।
  • सत्यापनकर्ता केवल यदि यह दस्तावेजों के सत्यापन के लिए आवश्यक क्षेत्रों में से है तब सत्यापित करेंगे। सत्यापनकर्ता उन्हीं यूआईडीएआई सत्यापन के दिशा निर्देशों का उपयोग करेगा जो निवासी नामांकन के दौरान का उपयोग किये गए थे।
  • सत्यापनकर्ता के हस्ताक्षर/के अंगूठे और स्टाम्प/नाम आवश्यक है, उस मामले में जहाँ प्रतियां साक्ष्यांकित / एक सार्वजनिक नोटरी द्वारा प्रमाणित / राजपत्रित अधिकारी होने के नाते प्रस्तुत हैं को छोड़कर।
  • सत्यापनकर्ता हर दिन के नामांकन केंद्र में शारीरिक रूप से उपस्थित होना चाहिए और, जिससे नामांकन केंद्र पर प्रक्रिया विचलित होने पर और नामांकन केंद्र के प्रदर्शन की निगरानी यूआईडीएआई और रजिस्ट्रार को तत्काल जानकारी प्रदान कर सकें।