आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र में एक ऑपरेटर की भूमिका और जिम्मेदारियां क्या हैं?
1. ऑपरेटर को लॉगिन करना होगा, लॉक करना होगा (यदि वह मशीन से दूर है) और निर्दिष्ट अनुसार समय-समय पर मशीन को सिंक करना होगा
2. नामांकन चाहने वाले व्यक्ति या आधार संख्या धारक को नामांकन या अद्यतन के लिए आवश्यक फॉर्म और दस्तावेजों के बारे में सूचित करें
3. सहायक दस्तावेजों में उल्लिखित जानकारी को आधार नामांकन या अपडेट फॉर्म में उल्लिखित जानकारी से सत्यापित करें। यदि दस्तावेज़ की प्रामाणिकता को क्यूआर कोड या किसी ऑनलाइन मोड का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है, तो नामांकन के लिए उपयोग करने से पहले इसे सत्यापित किया जाना चाहिए।
4. सुनिश्चित करें कि सॉफ़्टवेयर में दर्ज किया गया डेटा सही है
5. नामांकन या अद्यतन के लिए बायोमेट्रिक्स कैप्चर करें, आवेदक के उचित बायोमेट्रिक्स (खराब बायोमेट्रिक्स) कैप्चर करने में कठिनाई के मामले में फोर्स कैप्चर विकल्प का उपयोग करें।
6. नामांकन या अद्यतन के बाद पावती पर्ची के साथ जमा किए गए दस्तावेज़ वापस कर दें। ऑपरेटरों को नामांकन के लिए प्रस्तुत दस्तावेज़ का विवरण/प्रतियाँ रखने की अनुमति नहीं है।
7. बायोमेट्रिक अपवाद के मामले में, अपवाद के प्रकार की परवाह किए बिना, आवेदक का चेहरा और दोनों हाथ दिखाते हुए आवेदक की अपवाद तस्वीर लेना सुनिश्चित करें।
8. कृपया ग्राहकों के साथ उचित व्यवहार करें और आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर विनम्रतापूर्वक सेवा देने से इनकार कर दें।
9. नामांकन और अपडेट के लिए नवीनतम दिशानिर्देशों और नीतियों से खुद को अपडेट रखें
10. ऑपरेटरों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदकों के लिए अपने मोबाइल नंबर को लिंक न करें और नामांकन चाहने वाले व्यक्ति या आधार नंबर धारक को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करें या जहां उनके पास ऐसे नंबर तक बेहतर पहुंच हो, जैसा कि मोबाइल/ईमेल हो सकता है। सेवाओं का लाभ उठाने के लिए विभिन्न ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण के लिए उपयोग किया जाता है।