सत्यापनकर्ता की जिम्मेदारियां क्या हैं?
नामांकन के लिए, आवेदक भरे हुए आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म के साथ अपने मूल दस्तावेज/सत्यापित फोटोकॉपी लाएंगे। सत्यापनकर्ता को सहायक दस्तावेजों में उल्लिखित जानकारी को आधार नामांकन/अद्यतन फॉर्म में उल्लिखित जानकारी के साथ सत्यापित करना होगा। सत्यापनकर्ता यह भी जांचता है कि नामांकन फॉर्म में दर्ज दस्तावेजों के नाम सही हैं और आवेदक द्वारा प्रस्तुत मूल दस्तावेजों के समान हैं।
सत्यापनकर्ता को यह सुनिश्चित करना होगा कि नामांकन/अपडेट फॉर्म यूआईडीएआई नामांकन प्रक्रिया के अनुसार पूरी तरह और सही ढंग से भरा गया है। कोई भी अनिवार्य फ़ील्ड खाली नहीं छोड़ी जानी चाहिए और आवेदकों को मोबाइल नंबर और ईमेल पता जैसे वैकल्पिक फ़ील्ड भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
सत्यापन के बाद सत्यापनकर्ता नामांकन/अद्यतन फॉर्म पर हस्ताक्षर और मुहर लगाएगा। यदि स्टाम्प उपलब्ध नहीं है, तो सत्यापनकर्ता हस्ताक्षर कर सकता है और अपना नाम डाल सकता है। इसके बाद निवासी नामांकन के लिए नामांकन एजेंसी संचालक के पास जाएगा।
हालाँकि, यदि आधार संख्या धारक नामांकित है और किसी विशेष जनसांख्यिकीय क्षेत्र के लिए सुधार के लिए आया है, तो आवेदक को फॉर्म में सभी विवरण दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। निवासी को अपना मूल नामांकन नंबर, दिनांक और समय (जिसे ईआईडी के रूप में जाना जाता है)/यूआईडी/, अपना नाम और वह क्षेत्र जिसमें सुधार की आवश्यकता है, प्रदान करना होगा।
सत्यापनकर्ता केवल तभी सत्यापित करेगा यदि यह दस्तावेज़ों के सत्यापन की आवश्यकता वाले क्षेत्रों में से एक है। सत्यापनकर्ता उन्हीं यूआईडीएआई सत्यापन दिशानिर्देशों का उपयोग करेगा जो आवेदक नामांकन के दौरान उपयोग किए गए थे।
सत्यापनकर्ता को नामांकन केंद्र पर शारीरिक रूप से उपस्थित रहना होगा, और नामांकन केंद्र के प्रदर्शन की निगरानी करनी होगी और नामांकन केंद्र पर प्रक्रिया विचलन और कदाचार पर यूआईडीएआई और रजिस्ट्रार को तत्काल जानकारी प्रदान करनी होगी।