यूआईडीएआई किस प्रकार व्यक्ति और उसकी जानकारियों का संरक्षण करता है?

यूआईडी प्रोजेक्टे की डिज़ाइन में व्यसक्तिगत सुरक्षा और उसकी सूचना का संरक्षण निहित होता है। यूआईडी प्रोजेक्टा अपने उद्देश्य एवं लक्ष्यों के मूल में एक रेंडम संख्या, जो व्यक्ति से संबधित कुछ भी प्रकट नहीं करती, के होने से लेकर नीचे दी गयी अन्य सुविधाओं में निवासी का हित रखतीहै।
सीमित सूचना एकत्र करना: यूआईडीएआई द्वारा एकत्रित सूचना का उद्देश्य केवल आधार जारी करने और आधार धारक की पहचान की पुष्टि करने के लिए है। यूआईडीएआई पहचान प्रमाणित करने के लिए बेसिक डेटा फील्ड जुटा रही है, जिसमें नाम,जन्मतिथि, लिंग, पता, माता-पिता/ अभिभावक का नाम बच्चों के लिए अनिवार्य, अन्य के लिए नहीं, मोबाईल नम्बर और ई-मेल जोकि वैकल्पिक है, शामिल हैं। अद्वितीयता बनाए रखने के लिए यूआईडीएआई बायोमेट्रिक जानकारियाँ एकत्र कर रही है जिसमें फोटो, दस अंगुलियों की छाप और आंख की पुतलियाँ शामिल हैं।
प्रोफाइलिंग और ट्रैकिंग की कोई जानकारी एकत्र नहीं की गयी: यूआईडीएआई नीतियों के अनुसार संवेदनशील निजी जानकारियाँ जैसे धर्म,जाति, समुदाय, वर्ग, नस्ल, आय और स्वास्थ्य आदि एकत्र करना प्रतिबंधित है। किसी व्यक्ति की प्रोफाईलिंग इसीलिए यूआईडी सिस्टम से संभव नहीं है, इसी प्रकार पहचान और पहचान प्रमाणन के लिए अपेक्षित सीमित जानकारी एकत्र की जाती है। यूआईडीएआई ने यहाँ तक कि अपेक्षित जानकारी की सूची में से जन्म स्थान डेटा फील्ड अंश को भी सीएसओ की प्रतिक्रिया कि यह प्रोफाइलिंग में परिणत हो सकती है, के आधार पर हटा दिया है। यूआईडीएआई किसी व्यक्ति के लेन-देन का ब्यौरा भी नहीं जुटाता। आधार के माध्यम से पहचान की पुष्टि करने वाले किसी व्यक्ति का विवरण केवल अपनी प्रामाणिकता दर्शाता है। ये सीमित जानकारियाँ निवासी के हित में अल्पावधिक समय तक विवाद के हल के लिए रखी जाएंगी।
सूचना जारी करना- हाँ अथवा नहीं की प्रतिक्रिया में: यूआईडीएआई आधार डेटा बेस में व्यक्तिगत जानकारियों के प्रसारण के लिए प्रतिबंधित है, किसी की पहचान सत्यापित करने के लिए केवल हाँ अथवा नहीं में जवाब देने की अनुमति है, राष्ट्रीय सुरक्षा के मामले में अदालत के आदेश या जॉइंट सेक्रेटरी के आदेश इसके अपवाद हैं। ये अपवाद तार्किक, सुस्पष्ट और विधिसम्मत हैं। संयुक्त राष्ट्र और यूरोप के सुरक्षा नियमों में भी सुरक्षा सम्बन्धी मामलों में सूचना उपलब्ध कराने का यह नियम शामिल है।
सूचना संरक्षण और गोपनीयता : यूआईडीएआई ने एकत्रित सूचनाओं की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित रखने के लिए प्रतिज्ञाबद्ध है। सभी सूचनाएँ यूआईडीएआई द्वारा प्रदान किए गए और पारगमन से बचाव वाले सॉफ्टवेयर में एकत्र की जाएँगी। प्रशिक्षित और प्रमाणित रजिस्ट्रार सूचना एकत्र करेंगे, जो एकत्र की जा रही सूचनाओं का उपयोग नहीं कर सकेंगे। यूआईडीएआई की व्यापक सुरक्षा नीति अपनी सूचनाओं की सुरक्षा और सत्यनिष्ठा के लिए प्रतिबद्ध है। यह अपनी अधिकतर जानकारियाँ जिन आधारों पर प्रसारित करती है उसमें सीआईडीआर की सूचना संरक्षण योजना एवं नीतियाँ तथा यूआईडीएआई और इसके सम्पर्क की संस्थाओं की लेखा जांच क्रियाविधि का अनुपालन शामिल है। संकलन के स्थान पर संकलन प्रक्रिया में दृढ़ सुरक्षा एवं संग्रहण प्रोटोकॉल होता है। किसी भी प्रकार से सुरक्षा उल्लंघन में कठोर दंड का प्रावधान है, इसके अंतर्गत किसी पहचान के खुलासा करने पर भी दंड दिया जाएगा। सीआईडीआर को अनाधिकृत उपयोग, जैसे हैकिंग आदि तथा सूचना में छेड़छाड़ करने के लिए दंडात्मक परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं।
यूआईडीएआई की जानकारियों को अन्य डेटा बेस के साथ लिंक और अभिसरित करना : यूआईडी डेटा बेस का अन्य किसी डेटा बेस के साथ लिंक नहीं है अथवा इसकी जानकारियाँ किसी अन्य डेटा बेस में नहीं दी जाती हैं। केवल नौकरी प्राप्त करने के समय किसी व्यक्ति की पहचान के सत्यापन के लिए इसका उपयोग होता है वह भी आधार धारक की सहमतिसे। यूआईडी डेटा बेस चंद अधिकृत व्यक्तियों द्वारा भौतिक और इलेक्ट्रॉ निक दोनों प्रकार से नियंत्रित किया जाता है। यह अत्यधिक सुरक्षित सूचना कक्ष में बेहतर गोपनीयता के साथ रखा जाता है, यूआईडी के ही बहुत से कर्मचारियों के लिए इसकी उपलब्धता नहीं होती। विवरण के हर उपयोग के लिए ठीक से लॉग इन होना होगा।