मैं आधार के लिए नामांकन कहाँ करा सकता हूँ?keyboard_arrow_down
आधार के लिए नामांकन कराने हेतु आपको नामांकन संस्था द्वारा लगाए गए आधार नामांकन केंद्र जाना होगा।
‘लोकेट नामांकन सेंटर’ या
https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx . पर क्लिक कर के आप निकटतम नामांकन केंद्र भी खोज सकते हैं। आपको निकटतम नामांकन केंद्र खोजने के लिए राज्य, जिला और स्थान डालना पड़ेगा।
आधार नामांकन में लगने वाले जरूरी दस्तावेज़ क्या-क्या हैं?keyboard_arrow_down
आपको नामांकन केंद्र में उपलब्ध एक आवेदन पत्र भरना होगा जिसके साथ पहचान प्रमाणन (प्रूफ ऑफ़ आइडेंटिटी, पीओआई) एवं पता प्रमाणन (प्रूफ ऑफ़ एड्रेस, पीओए) के लिए सहायक दस्तावेज लगाने होंगे। यूआईडीएआई 18 पीओआई और 35 पीओए स्वीकार करती है। सहायक दस्तासवेजों की राष्ट्रीय मान्य सूची के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें।
nationally valid list of supporting documents.
क्या आधार नामांकन के लिए मुझे दस्तावेजों की मूल प्रति लाने की आवश्यकता है?keyboard_arrow_down
हाँ, आधार नामांकन के लिए आपको अपने सहायक दस्तावेजों की मूल प्रति लानी होगी। ये मूल प्रतियाँ स्कैन की जाएँगी और नामांकन के बाद आपको वापस सौंप दी जाएँगी।
क्या आधार नामांकन के लिए मुझे कोई फ़ीस चुकानी होगी ?keyboard_arrow_down
नहीं, आधार नामांकन एकदम निःशुल्क है अतः इसके लिए आपको नामांकन केंद्र में कोई अदायगी नहीं करनी है।
आधार नामांकन के दौरान किस प्रकार का डेटा लिया जाता है ?keyboard_arrow_down
आधार नामांकन के लिए दो प्रकार का डेटा लिया जाता है, जनसांख्यिकीय ( जैसे नाम, लिंग, जन्म तिथि , पता, मोबाईल नम्बर और ई-मेल आईडी) एवं बायोमेट्रिक (जैसे दस अँगुलियों की छाप, दोनों आँख की पुतलियों की स्कैनिंग और फोटो)। मोबाईल नम्बर और ई-मेल वैकल्पिक हैं।
क्या आधार नामांकन कराने के लिए कोई ऑनलाइन व्यावस्थाग है?keyboard_arrow_down
नहीं, आपको नामांकन के लिए व्यक्तिगत तौर पर आधार नामांकन केंद्र जाना होगा क्योंकि इसके लिए आपकी बायोमेट्रिक जानकारियाँ ली जाएँगी।
क्या मैं डाक द्वारा केवल अपेक्षित दस्तावेज़ भेज कर आधार के लिए अपना नामांकन करा सकता हूँ ?keyboard_arrow_down
नहीं, आपको नामांकन के लिए व्यक्तिगत तौर पर आधार नामांकन केंद्र जाना होगा क्योंकि इसके लिए आपकी बायोमेट्रिक जानकारियाँ ली जाएँगी।
क्या होगा यदि पावती/ नामांकन पर्ची में लिखित जनसांख्यिकीय विवरण सहायक दस्तावेजों के साथ मेल नहीं खा रहे ?keyboard_arrow_down
आप नामांकन के समय से 96 घंटे के अंदर अपने विवरण संशोधित करा सकते हैं। 96 घंटे वाली विंडो आपकी नामांकन पावती/ नामांकन पर्ची में टाइम स्टैम्प लगने के साथ ही शुरू हो जाती है।
96 घण्टे हो जाने बाद मैं अपना विवरण किस प्रकार संशोधित करा सकता हूँ?keyboard_arrow_down
यदि आप 96 घंटे वाली विंडो में अपनी जानकारियाँ संशोधित नहीं करा पाए हैं, तब आप अपना आधार बनने के बाद विवरण अद्यतन कर सकते हैं।
क्या मैं अंगुली और पुतली में से किसी के न होने पर आधार के लिए नामांकन करा सकता हूँ?keyboard_arrow_down
हाँ, आप अंगुली और पुतली में से किसी या सभी के न होने पर भी आधार के लिए नामांकन करा सकते हैं। आधार सॉफ्टवेयर में इस प्रकार के अपवाद स्वीकारने का प्राविधान है।
क्या आधार नामांकन के लिए मोबाइल नम्बर या ई-मेल देना अनिवार्य है ?keyboard_arrow_down
नहीं, आधार नामांकन के लिए मोबाइल नम्बर या ई-मेल देना अनिवार्य नहीं है। किन्तु हमेशा मोबाइल नम्बर और ई-मेल प्रदान करने की सलाह दी जाती है, जिससे आप अपने आधार आवेदन की अवस्था की नवीनतम जानकारियाँ प्राप्त कर सकें।.
क्या आधार नामांकन के लिए कोई आयु सीमा है ?keyboard_arrow_down
नहीं, आधार नामांकन के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है। यहाँ तक कि एक नवजात शिशु भी आधार के लिए नामांकन करा सकता है।
नामांकन के बाद मेरा आधार बनने में कितना समय लग जाएगा?keyboard_arrow_down
आधार बनने में नामांकन की तिथि से 90 दिनों का समय लगेगा।
क्या आधार बन जाने पर मैं बाद में अपना आधार ऑनलाइन डाउनलोड कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
हाँ, एक बार आपका आधार बन जाने पर, आप बाद में कभी भी आधार नामांकन सेक्शन में वेबसाइट uidai.gov.in पर ‘डाउनलोड ई-आधार’ पर क्लिक कर के ई-आधार डाउनलोड कर सकते हैं।.
क्या ऑनलाइन डाउनलोड किया गया आधार लेटर मूल आधार जितनी ही मान्यता रखता है?keyboard_arrow_down
हाँ, ऑनलाइन डाउनलोड किया गया ई-आधार लेटर मूल आधार जितना ही मान्य है।
मेरा नामांकन आईडी स्लिप /आधार लेटर खो गया है, क्या इसे खोजने का कोई तरीका है ?keyboard_arrow_down
हाँ,
आप आधार नामांकन सेक्शन की वेबसाइट , आप आधार नामांकन सेक्शन की वेबसाइट “
“रिट्राईव लॉस्ट यूआईडी/ ईआईडी” ” पर क्लिक कर के, अपना आधार (यूआईडी) या नामांकन संख्या (ईआईडी) पुनःप्राप्त कर सकते हैं। ईआईडी/ यूआईडी जो आप पुनःप्राप्त करना चाहते हैं, का चयन करें और अपना नाम औअर मोबाईल नम्बर (नामांकन के दौरान पंजीकृत किया गया) दर्ज करें। आपका ईआईडी /आधार संख्या आपके ई-मेल/ मोबाईल नम्बर पर प्राप्त हो जाएगा।
मोबाईल नम्बर आधार में पंजीकृत न होने पर:आपको निकटतम आधार नामांकन केंद्र जाना होगा।
मैंने कई बार आधार के लिए नामांकन किया है लेकिन मुझे अभी तक आधार लेटर प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे में मुझे क्या करना होगा?keyboard_arrow_down
हो सकता है आपका आधार बन गया हो पर डाक द्वारा आप तक नहीं पहुँचा। ऐसे में, यह सलाह दी जाती है कि अपनी सभी ईआईडी पर आधार स्टेटस जानने के लिए “
चेक आधार स्टेटस ” or
https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर क्लिक करें अथवा अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र विज़िट करें।
मैंने अपने मोबाईल पर संदेश प्राप्ते किया है कि मेरा आधार अस्वीकार किया जा चुका है, मुझे क्या करना चाहिए?keyboard_arrow_down
आधार निर्माण में विभिन्न गुणवत्ता जांचें शामिल होती हैं, इसीलिए संभव है आपका आधार गुणवत्ता या किसी अन्य तकनीकी कारण से अस्वीकृत कर दिया गया हो। तब आधार अस्वीकृति का संदेश प्राप्त होने पर आपको सलाह दी जाती है कि पुनः नामांकन करें।
मेर पास आधार नामांकन के लिए आवश्यक दस्तावेज नहीं हैं, क्या मैं फिर भी नामांकन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
हाँ, यदि परिवार में किसी के पास अवाश्यक दस्तावेज नहीं हैं, निवासी फिर भी यदि उसका नाम परिवार की पात्रता के दस्तावेजों में हो तब आधार के लिए नामांकन कर सकता है। इस स्थिति में पत्रता के दस्तावेजों में परिवार के मुखिया के लिए अनिवार्य है कि पहले वह मान्य पीओआई एवं पीओए दस्तावेजों के साथ अपना नामांकन कराए, तब परिवार के मुखिया के ईआईडी / आधार संख्या के आधार पर अन्य पारिवारिक सदस्य नामांकन करा सकते हैं। यूआईडीएआई सम्बन्ध के प्रमाण (प्रूफ ऑफ़ रिलेशनशिप, पीओआर) के रूप में 8 प्रकार के दस्तावेज स्वीकार करती है। दस्तावेजों की राष्ट्रीय मान्य सूची के लिए कृपया
यहाँ क्लिक करें.
निवासी का नामांकन अस्वीकार्य न हो यह सुनिश्चित करने के लिए उसके क्या-क्या उत्तरदायित्व हैं?keyboard_arrow_down
निवासी अपने सम्मुख उपस्थित रेजिडेंट स्क्रीन पर अपना विवरण अंग्रेजी में साथ ही साथ स्थानीय भाषा में जरूर पढ़ लें। यह सुनिश्चित कर लें कि नाम, लिंग, जन्म तिथि , पता आदि सब ठीक हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि कोई उपाधि /अभिवादन जैसे श्री/ श्रीमान/ कर्नल/ डॉ आदि नाम के आगे या पीछे ना लगे हों। अपना संक्षिप्त नाम देने की बजाए पूरा नाम देने की सलाह दी जाती है जैसे बी. के. शर्मा के स्थान पर ब्रज कुमार शर्मा लिखा जाना चाहिए। यह भी देखें कि ऑपरेटर द्वारा लिया गया फोटोग्राफ सही और पहचाने जाने योग्य है।
क्या दस्तावेज में शामिल पारिवारिक सदस्यों, जिनका अपना निजी पीओआई या पीओए दस्तावेज नहीं है, के लिए राशनकार्ड एनईआरईजीए कार्ड आदि पहचान के प्रमाण/ पता के प्रमाण के रूप में मान्य किये जा सकते हैं?keyboard_arrow_down
हाँ, पारिवारिक नामांकन के लिए परिवार के अधिकार पत्र पहचान/ पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य हैं, जब उपस्थित दस्तावेजों में, जिसका फोटो लगा हो परिवार का वही मुखिया परिवारिक सदस्यों की पहचान और पता सत्यापित करे तथा रजिस्ट्रार द्वारा अधिकृत सत्यापक दस्तावेजों को प्राप्त सूचना के प्रमाण के रूप में प्रतिहस्ताक्षरित करे।
क्या यूआईडीएआई पारिवारिक नामांकन के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करती है?keyboard_arrow_down
हाँ, परिवार के मुखिया को निरपवाद रूप से पीओआई/ पीओए की मूल प्रतियाँ सत्यापन के लिए लानी होंगी और केवल उन्ही पारिवारिक सदस्यों का नामांकन इस आधार पर किया जाएगा, जिनके नाम और अन्य विवरण पारिवारिक अधिकार पत्रों में उल्लिखित होंगे। पारिवारिक नामांकन के लिए यह अपेक्षित है कि जितना संभव हो सके पूरा परिवार एक साथ नामांकन के लिए। यदि एक दिन में सभी का नामांकन न हो सके तब जब कभी भी वह सदस्य नामांकन के लिए आए निरपवाद रूप से परिवार के मुखिया को उसके साथ आना होगा।
पीओए दस्तावेज़ में संकेतित पते का डाक वितरण के लिए पर्याप्त होने पर क्या विकल्प है? क्या निवासी की अतिरिक्त जानकारियाँ स्वीकार की जा सकेंगी?keyboard_arrow_down
हाँ, निवासी को पीओए दस्तावेज में लिखित पते में मामूली जानकारियाँ, जैसे मकान नं, लेन नं, गली नं, मुद्रण की त्रुटियों का संशोधन, पिन कोड में कुछ मामूली बदलाव/ संशोधन इत्यादि जोड़ने की अनुमति दी जा सकती है जब तक कि यह संयोजन/ परिवर्तन पीओए में उल्लिखित मूल पते में कोई रद्दोबदल न करे। यदि अनुरोधित बदलाव से पीओए में उल्लिखित मूल पता परिवर्तित होता है तब निवासी को एक वैकल्पिक पीओए देना होगा या किसी परिचयकर्ता के माध्यम से नामांकन करना होगा।
यदि एक निवासी के पास पते के कई प्रमाण उपलब्ध हों (जैसे वर्तमान और पैदाइशी), तब यूआईडीएआई कौन सा पता स्वीकार करेगी, और यह आधार लेटर कहां भेजेगी?keyboard_arrow_down
यूआईडीएआई निवासी को (पते के विभिन्न प्रमाणों में से) जिस पर वह अपना आधार लेटर प्राप्त करना चाहता हो, पते की पुष्टि करने को कहेगी। निवासी के चयन के आधार पर यूआईडीएआई सहायक दस्तावेजों से विवरण लेगी।
क्या मैं आधार में अपने विवरण अद्यतन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
हाँ, आप सदा आधार में अपने विवरण अद्यतन कर सकते हैं।
आधार में मैं किन क्षेत्रों को अद्यतन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
आप आधार में जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता,जन्म तिथि, लिंग, मोबाईल नम्बर, ई-मेल ) तथा बायोमेट्रिक जानकारियाँ (अँगुलियों की छाप, पुतलियों की स्कैनिंग एवं फोटो) अद्यतन कर सकते हैं।
आधार के विवरण अद्यतन करने के लिए किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है ?keyboard_arrow_down
दस्तावेजों की राष्ट्रीय मान्य सूची के लिए कृपया
यहाँ क्लिक करें। . इस सूची में 18 पहचान प्रमाण पत्र (पीओआई), 35 पता प्रमाण पत्र (पीओए, 9 सम्बन्ध प्रमाण पत्र (पीओआर) तथा 9 जन्म तिथि प्रमाण पत्र शामिल हैं।
क्या आधार में विवरण अद्यतन करने के लिए कोई शुल्क है?keyboard_arrow_down
हाँ, आधार में जनसांख्यिकीय या बायोमेट्रिक विवरण अद्यतन करने के लिए आपको सेवा प्रदाता को हरेक बार के अद्यतन का 25 रुपए शुल्क देना होगा। यूआईडीएआई द्वारा अनुमोदित शुल्क संरचना के लिए आप uidai.gov.in पर या “चार्जेज़ फॉर वैरियस यूआईडीएआई सर्विसेस एट आधार केंद्र (पीईसी)” पर भी क्लिक कर सकते हैं।
मैं आधार में अपना विवरण किस प्रकार अद्यतन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
आधार में विवरण अद्यतन करने के तीन अलग-अलग तरीके हैं:-
- स्थायी नामांकन केंद्र जाकर: . uidai.gov.in. पर “लोकेट नामांकन केन्द्र” पर क्लिक कर के निकटतम नामांकन केंद्र खोजें।
- ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) के उपयोग सेuidai.gov.in पर “अपडेट आधार डिटेल (ऑनलाइन)” पर क्लिक करें।
- डाक द्वारा: , आवेदन पत्र के साथ सहायक दस्तावेजों को स्वयं अभिप्रमाणित कर यूआईडीएआई भेजें। uidai.gov.in. पर “अपडेट रिक्वेस्ट बाई पोस्ट” पर क्लिक करें।
क्या किसी प्रकार के अद्यतनीकरण के लिए मेरे मोबाईल नम्बर का आधार के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है ?keyboard_arrow_down
यदि आप ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग कर रहे हैं तो तब आपका मोबाईल नम्बर आधार के साथ पंजीकृत होना चाहिए अन्यथा आप अद्यतन कराने के लिए सहायक दस्तावेजों के साथ निकटतम स्थायी नामांकन केंद्र जा सकते हैं या डाक द्वारा आवेदन पत्र और उसके साथ सहायक दस्तावेज भेज सकते हैं।
अद्यतनीकरण के लिए स्थायी नामांकन केंद्र जाने पर मैं क्या-क्या विवरण अद्यतन करा सकता हूँ?keyboard_arrow_down
यदि आप अद्यतनीकरण के लिए स्थायी नामांकन केंद्र विजिट कर रहे हैं तो तब आप जनसांख्यिकीय (नाम, पता, जन्म तिथि , लिंग, मोबाईल नम्बर और ई-मेल) और बायोमेट्रिक (अँगुलियों की छाप, पुतलियों की स्कैनिंग एवं फोटो) दोनों प्रकार के विवरण अद्यतन करा सकते हैं।
अद्यतनीकरण के लिए ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग करने पर मैं क्या-क्या विवरण अद्यतन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
यदि आप अद्यतनीकरण के लिए ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग कर रहे हैं, तो तब आप जनसांख्यिकीय (नाम, पता, जन्म तिथि , लिंग, मोबाईल नम्बर और ई-मेल) विवरण अद्यतन कर सकते हैं। कृपया यह सुनिश्चित कर लें कि इस सेवा का उपयोग करते समय आपका मोबाईल नम्बर पंजीकृत होना चाहिए।
अद्यतनीकरण के लिए डाक प्रविधि का उपयोग करने पर मैं क्या-क्या विवरण अद्यतन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
यदि आप अद्यतनीकरण के लिए डाक प्रविधि का उपयोग कर रहे हैं तब आप जनसांख्यिकीय (नाम, पता, जन्म तिथि , लिंग, मोबाईल नम्बर और ई-मेल) विवरण अद्यतन करा सकते हैं।
क्या अद्यतनीकरण के लिए मुझे अपने दस्तावेजों की मूल प्रति लाने की आवश्यकता है?keyboard_arrow_down
हाँ, नामांकन केंद्र पर अद्यतनीकरण के लिए आपको अपने दस्तावेजों की मूल प्रति लानी होगी। दस्तावेजों की मूल प्रतियाँ स्कैन की जाएँगी और अद्यतनीकरण के बाद आपको वापस सौंप दी जाएँगी।
ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग करते हुए मैं अपने सहायक दस्तावेज किस प्रकार जमा करा सकता हूँ?keyboard_arrow_down
यदि आप अद्यतनीकरण प्रविधि में ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग कर रहे हैं तो तब आपको अपने दस्तावेजों की मूल प्रति स्कैन कर के अपलोड करनी होगी।
अद्यतनीकरण के लिए डाक प्रविधि का उपयोग करने पर क्या मुझे सहायक दस्तावेजों की प्रतियाँ स्वयं-अधिहस्ताक्षरित करना आवश्यक है?keyboard_arrow_down
हाँ, अद्यतनीकरण के लिए डाक प्रविधि का उपयोग करने पर सहायक दस्तावेजों की प्रतियाँ स्वयं-अधिहस्ताक्षरित होना अनिवार्य है।
क्या अद्यतनीकरण के बाद मेरी आधार संख्या बदल जाएगी?keyboard_arrow_down
नहीं, अद्यतनीकरण के बाद भी आपकी आधार संख्या समान रहेगी।
क्या अद्यतनीकरण के लिए भी मुझे उसी नामांकन केंद्र जाना होगा , जहाँ मेरा मूल आधार बना था ?keyboard_arrow_down
नहीं, अद्यतनीकरण के लिए आप किसी भी स्थायी नामांकन केंद्र जा सकते हैं।
मेरा मोबाइल नम्बर आधार में पंजीकृत है लेकिन मैं इसे दूसरे नम्बर से बदलना चाहता हूँ। क्या मैं इसे ऑनलाइन अद्यतन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
हाँ, यदि आपका मोबाइल नम्बर पहले से आधार में पंजीकृत है और अब तक वही है, तो तब आप इसे हमारे सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के माध्यम से अपने दूसरे नम्बर से स्थानांतरित/ अद्यतनीकृत कर सकते हैं। आपको एसएसयूपी में वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करना होगा जो कि पंजीकृत मोबाईल नम्बर पर भेजा जाएगा।
मेरा मोबाईल नम्बर खो गया है/ वह नम्बर जिसके साथ आधार में नामांकन कराया था अब मेरे पास नहीं है। मैं अपनी अद्यतनीकरण की अर्जी किस प्रकार दाखिल कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
यदि आपका आधार में पंजीकृत मोबाईल नम्बर खो गया है/ आपके पास नहीं है, तब आपको मोबाईल नम्बर अद्यतन कराने के लिए व्यक्तिगत तौर पर निकटतम आधार अद्यतन केंद्र जाना होगा। ऐसे में आप ऑनलाइन या डाक द्वारा अपना मोबाईल नम्बर अद्यतन नहीं करा सकते हैं।
क्या मुझे फॉर्म अंग्रेजी और स्थानीय भाषा में भरना होगा?keyboard_arrow_down
हाँ, एसएसयूपी तथा डाक दोनों माध्यमों से अद्यतनीकरण की अर्जी के लिए फॉर्म अंग्रेजी के साथ ही साथ स्थानीय भाषा में भी भरें। आधार में नामांकन के दौरान प्रयुक्त स्थानीय जो आपके आधार लेटर में भी है, भाषा का ही उपयोग करें।
क्या डाक द्वारा अद्यतनीकरण की अर्जी भेजने के लिए प्रयुक्त होने वाला कोई आवेदन फॉर्म है, जिसका मुझे उपयोग करना चाहिए?keyboard_arrow_down
हाँ, यूआईडीएआई की वेबसाइट पर प्रसारित मानकका उपयोग करें। “आधार डेटा अद्यतन/ परिवर्तन फॉर्म” uidai.gov.in पर “अपडेट रिक्वेस्ट बाई पोस्ट” पर क्लिक करें।
मैं अपनी अर्जी डाक द्वारा कहाँ भेज सकता हूँ?keyboard_arrow_down
आवेदन पत्र के साथ सहायक दस्तावेज यूआईडीएआई भेजने की आवश्यकता है। लिफ़ाफे के ऊपर “आधार अद्यतन/ परिवर्तन” लिखें। लिफ़ाफे को अच्छे से बंद करें। आप अद्यतनीकरण की अर्जी रजिस्टर्ड पोस्ट से निम्न में से किसी भी पते पर भेज सकते हैं:
पता-1
यूआईडीएआई
पोस्ट बॉक्स नम्बर- 10
छिंदवाड़ा,
भारत
पता-2
यूआईडीएआई
पोस्ट बॉक्स नम्बर-99
बंजारा हिल्स
हैदराबाद- 500034
भारत
क्या अद्यतनीकरण की अर्जी पोस्ट/ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भेजने पर मोबाइल नम्बर देना अनिवार्य है ?keyboard_arrow_down
हाँ, मोबाईल नम्बर देना अनिवार्य है क्योंकि इसका उपयोग आवेदनकर्ता को कॉल कर सत्यापन करने के लिए किया जा सकता है। आवेदन का स्टेटस निवासी को इसी मोबाईल नम्बर पर संदेश भेज कर सूचित किया जाएगा। अद्यतनीकरण के लिए पोस्ट/ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भेजे गए बिना मोबाईल नम्बर के आवेदन अस्वीकार कर दिए जाएँगे।
ड़ाक के माध्यम से अनुरोध भेजते समय, क्या मुझे फार्म के सभी कॉलमों/फील्ड को भरना आवश्यक है जबकि मुझे केवल एक ही विशेष कॉलम/फील्ड में परिवर्तन/संशोधन के लिए अनुरोध करना है?keyboard_arrow_down
हाँ, आपको अद्यतन/ परिवर्तन के कॉलम/फील्ड से परे पूरा फॉर्म भरना होगा। किसी भी कॉलम/फील्ड में अद्यतन/ परिवर्तन के लिए मोबाईल नम्बर देना अनिवार्य है। हालाँकि ई-मेल आईडी देना वैकल्पिक है। इसके अतिरिक्त अद्यतन किए जाने वाले कॉलम/फील्ड फॉर्म में स्पष्ट रूप से संकेतित किए गए हों।
क्या केवल संशोधन/परिवर्तन के अनुरोध हेतु आवेदन प्रस्तुत कर देना मात्र ही, अद्यतन होने जाने की गारंटी है?keyboard_arrow_down
अद्यतन करने के लिए जानकारी जमा करना मात्र ही, आधार डेटा के अद्यतन होने की गारंटी नहीं है। जमा किया गया विवरण सत्यापन और पुष्टि का विषय है। अशुद्ध जानकारियों का प्रस्तुतीकरण/ जानकारियाँ छुपाना आवेदन अस्वीकार्य किए जाने का कारक हो सकता है।
क्या मैं आधार में अपनी बायोमेट्रिक जानकारियाँ (अँगुलियों की छाप? पुतलियों की स्कैनिंग/ फोटोग्राफ) अद्यतन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
हाँ, आप आधार में अपनी बायोमेट्रिक जानकारियाँ (अँगुलियों की छाप/ पुतलियों की स्कैनिंग/ फोटोग्राफ) अद्यतन कर सकते हैं। बायोमेट्रिक अद्यतनों के लिए आपको निकटतम स्थायी नामांकन केंद्र जाना होगा।
क्या बायोमेट्रिक जानकारियाँ ऑनलाइन या डाक द्वारा अद्यतन करने की कोई प्रविधि है?keyboard_arrow_down
नहीं, फोटोग्राफ से लेकर सभी बायोमेट्रिक अद्यतनों के लिए आपको व्यक्तिगत तौर पर निकटतम आधार स्थायी नामांकन केंद्र जाना होगा।
आधार अद्यतनीकरण में कितना समय लगता है?keyboard_arrow_down
आधार अद्यतनीकरण में आवेदन की तिथि से 90 दिनों का समय लगता है।