व्यक्ति कई चैनलों के माध्यम से यूआईडीएआई तक पहुंच सकते हैं। उनकी शिकायत के निवारण के लिए फोन, ईमेल, चैट, पत्र/पोस्ट, वेब पोर्टल, वॉक इन और सोशल मीडिया।
उपलब्ध चैनलों के बारे में विस्तृत जानकारी इस प्रकार है:
1. फ़ोन कॉल (टोल फ्री नंबर) -
आधार से संबंधित प्रशनों के लिए व्यक्ति यूआईडीएआई टोल फ्री नंबर (1947) पर संपर्क कर सकते हैं। यूआईडीएआई संपर्क केंद्र में एक स्वयं सेवा आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) और व्यक्तिगत सहायता कार्यकारी आधारित सहायता शामिल है। व्यक्ति अपनी सहजता के अनुसार संचार के लिए नीचे दी गई किसी भी भाषा का चयन कर सकता है।
1. हिन्दी 5. कन्नड़ 9. गुजराती
2. अंग्रेजी 6. मलयालम 10. मराठी
3. तेलुगु 7. असमिया 11. पंजाबी
4. तमिल 8. बंगाली 12. उड़िया
समय:
ए) आईवीआरएस के माध्यम से स्वयं सेवा का लाभ उठाना: आईवीआरएस के माध्यम से सेवाएं 24X7 आधार पर स्वयं सेवा मोड में प्राप्त की जा सकती हैं।
बी) कार्यकारी सहायता का समर्थन करें: इस सेवा का लाभ सोमवार-शनिवार: सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक, रविवार: सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक लिया जा सकता है।
सामान्य प्रश्नों का समाधान संपर्क केंद्र कार्यकारी द्वारा यूआईडीएआई द्वारा अनुमोदित मानक प्रतिक्रियाओं के माध्यम से किया जाता है और शिकायतों को वास्तविक समय के आधार पर यूआईडीएआई के संबंधित प्रभागों/क्षेत्रीय कार्यालयों को सौंपा जाता है। इन शिकायतों की प्रभावी समाधान और उसके बाद व्यक्ति तक सूचना पहुंचाने के लिए यूआईडीएआई के संबंधित प्रभाग/क्षेत्रीय कार्यालयों में आंतरिक रूप से जांच की जाती है।
2. चैटबॉट (आधार मित्र) - व्यक्ति यूआईडीएआई चैटबॉट सेवा "आधार मित्र" के माध्यम से आधार से संबंधित अपनी प्रश्नों को उठा सकते हैं, जो यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। इस चैटबॉट को प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रशिक्षित किया गया है और इसका उद्देश्य व्यक्तिगत अनुभव को बेहतर बनाना है।
3. यूआईडीएआई वेब पोर्टल - व्यक्ति यूआईडीएआई वेबसाइट पर शिकायत दर्ज करें अनुभाग के तहत अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और उसकी स्थिति की जांच कर सकते हैं।
4. ईमेल - आधार से संबंधित किसी भी प्रश्न और शिकायत के लिए व्यक्ति यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए. पर ईमेल भेज सकते हैं।
5. क्षेत्रीय कार्यालयों में वॉक-इन: व्यक्ति अपने प्रश्नों के समाधान या आधार से संबंधित शिकायतों को प्रस्तुत करने के लिए अपने राज्य के अनुसार सीधे संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों में जा सकते हैं।
6. पोस्ट/पत्र: व्यक्ति अपनी शिकायतें यूआईडीएआई एचओ या क्षेत्रीय कार्यालयों में डाक के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं या हाथ से आवेदन जमा कर सकते हैं। संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय/मंडल शिकायत के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाएगा।
7. सोशल मीडिया: ट्विटर, फेसबुक, यू-ट्यूब, इंस्टाग्राम आदि जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। व्यक्ति अपनी चिंता/शिकायत से संबंधित पोस्ट यूआईडीएआई को टैग करके या विभिन्न सोशल मीडिया स्ट्रीम पर सहायता पृष्ठ डीएम को अपलोड कर सकता है।.
8.भारत सरकार का लोक शिकायत पोर्टल (सीपीजीआरएएमएस): केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) के माध्यम से यूआईडीएआई में शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं। यह नागरिकों के लिए 24x7 उपलब्ध एक ऑनलाइन माध्यम है।