क्या यूआईडीएआई के तहत नामांकन ऑपरेटर/पर्यवेक्षक या सीईएलसी ऑपरेटर के रूप में काम करने के लिए उम्मीदवार के लिए प्रमाणन परीक्षा अनिवार्य है?keyboard_arrow_down
हां, नामांकन ऑपरेटर/पर्यवेक्षक और सीईएलसी ऑपरेटर के रूप में काम करने के लिए उम्मीदवार को प्रमाणन परीक्षा में शामिल होना और उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
क्या प्रमाणन परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार के लिए आधार संख्या अनिवार्य है?keyboard_arrow_down
हां, प्रमाणन परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवार के पास अद्यतन और वैध आधार होना अनिवार्य है।
प्रमाणीकरण परीक्षा कौन आयोजित करता है?keyboard_arrow_down
परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी (टीसीए), वर्तमान में यूआईडीएआई द्वारा नियुक्त मेसर्स एनएसईआईटी लिमिटेड प्रमाणन परीक्षा आयोजित करती है।
क्या कोई व्यक्ति प्रमाणन परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है?keyboard_arrow_down
हां, कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रार/नामांकन एजेंसी से प्राधिकरण पत्र प्राप्त करने के बाद प्रमाणन परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।
प्रमाणन परीक्षा की अवधि क्या है? प्रमाणन परीक्षा में कितने प्रश्न पूछे जाते हैं?keyboard_arrow_down
प्रमाणन परीक्षा की अवधि 120 मिनट है। प्रमाणन परीक्षा में 100 प्रश्न (केवल पाठ-आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न) पूछे जाते हैं।
प्रमाणन परीक्षा में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक क्या है?keyboard_arrow_down
प्रमाणन परीक्षा में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक 65 है।
प्रमाणन परीक्षा देने का शुल्क क्या है?keyboard_arrow_down
प्रमाणन परीक्षा का शुल्क रु. 470.82 (जीएसटी सहित)
पुनः परीक्षा का शुल्क रु. 235.41 (जीएसटी सहित)।
क्या प्रमाणन परीक्षा/पुनः परीक्षा शुल्क वापसी योग्य है?keyboard_arrow_down
नहीं, प्रमाणन परीक्षा/पुनः परीक्षा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।
यदि कोई उम्मीदवार दोबारा परीक्षा देना चाहता है, तो क्या उसे फिर से शुल्क का भुगतान करना होगा?keyboard_arrow_down
हां, उम्मीदवार को हर बार दोबारा परीक्षा देने पर 235.41 रुपये (जीएसटी सहित) शुल्क का भुगतान करना होगा।
पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान किसी भी समस्या का सामना करने पर उम्मीदवार को किससे संपर्क करना चाहिए?keyboard_arrow_down
उम्मीदवार टोल फ्री नंबर: 022-42706500 पर हेल्पडेस्क से संपर्क कर सकते हैं या यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए. पर एक ईमेल भेज सकते हैं।
क्या रजिस्ट्रार/ईए उम्मीदवारों की परीक्षा/पुनः परीक्षा के पंजीकरण और शेड्यूलिंग प्रक्रिया के लिए थोक ऑनलाइन भुगतान कर सकता है?keyboard_arrow_down
हां, रजिस्ट्रार/ईए उम्मीदवारों की परीक्षा/पुनः परीक्षा के पंजीकरण और शेड्यूलिंग प्रक्रिया के लिए थोक ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।
प्रमाणीकरण परीक्षा शुल्क की वैधता क्या है?keyboard_arrow_down
प्रमाणन परीक्षा शुल्क की वैधता भुगतान की तारीख से 6 महीने है।
प्रमाणीकरण परीक्षा कैसे आयोजित की जाएगी?keyboard_arrow_down
प्रमाणन परीक्षा निर्दिष्ट परीक्षा केंद्र पर ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।
एक उम्मीदवार कितनी बार प्रमाणन परीक्षा दे सकता है?keyboard_arrow_down
एक उम्मीदवार प्रमाणन परीक्षा उत्तीर्ण करने से पहले असीमित संख्या में प्रयास कर सकता है, उसके बाद के प्रयासों के बीच 15 दिनों का अंतराल हो सकता है।
उत्तीर्ण प्रमाणपत्र कौन जारी करेगा?keyboard_arrow_down
उत्तीर्ण प्रमाणपत्र परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी (टीसीए) द्वारा जारी किया जाएगा, जो वर्तमान में यूआईडीएआई द्वारा नियुक्त मेसर्स एनएसईआईटी लिमिटेड है।
एक उम्मीदवार ने प्रमाणन परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है और प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया है, उसे आधार ऑपरेटर के रूप में नौकरी कैसे मिल सकती है?keyboard_arrow_down
प्रमाणपत्र प्राप्त करने के बाद, उम्मीदवार को आधार ऑपरेटर के रूप में नौकरी पाने के लिए रजिस्ट्रार से संपर्क करना होगा, जिसने प्राधिकरण प्रमाणपत्र/पत्र जारी किया था।
किस परिस्थिति में पुन: प्रमाणीकरण की आवश्यकता है?keyboard_arrow_down
नीचे उल्लिखित परिस्थितियों में पुनः प्रमाणीकरण आवश्यक है:
वैधता विस्तार के मामले में: प्रमाणपत्र की वैधता के विस्तार के लिए पुन: प्रशिक्षण के साथ-साथ पुन: प्रमाणन आवश्यक है और यह आधार पारिस्थितिकी तंत्र में पहले से ही काम कर रहे ऑपरेटरों के लिए लागू है।
निलंबन के मामले में: यदि किसी ऑपरेटर को किसी विशेष अवधि के लिए निलंबित किया जाता है, तो निलंबन अवधि के पूरा होने के बाद पुन: प्रशिक्षण के साथ-साथ पुन: प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है।
एक ऑपरेटर को पुन: प्रमाणन परीक्षा कब देनी चाहिए?keyboard_arrow_down
ऑपरेटर को वर्तमान प्रमाणपत्र की वैधता समाप्त होने के 6 महीने के भीतर पुन: प्रमाणन परीक्षा देनी होगी।
यदि कोई ऑपरेटर वर्तमान प्रमाणपत्र की समाप्ति के 6 महीने के भीतर पुन: प्रमाणन परीक्षा पास कर लेता है तो प्रमाणपत्र की नई वैधता क्या होगी?keyboard_arrow_down
नई वैधता तिथि वर्तमान प्रमाणपत्र की समाप्ति की तारीख से 3 वर्ष होगी।
यदि कोई ऑपरेटर पुन: प्रमाणन परीक्षा में असफल हो जाता है, तो क्या वह दोबारा परीक्षा दे सकता है?keyboard_arrow_down
हां, एक ऑपरेटर न्यूनतम 15 दिनों के अंतराल के बाद पुनः प्रमाणन परीक्षा में शामिल हो सकता है।
मुझे मॉक प्रश्न पत्र कहां मिल सकता है?keyboard_arrow_down
यदि कोई उम्मीदवार पहले से ही रजिस्ट्रार/नामांकन एजेंसी के तहत काम कर रहा है और किसी अन्य रजिस्ट्रार/नामांकन एजेंसी के साथ काम करना चाहता है, तो उसे क्या करना चाहिए?keyboard_arrow_down
यदि कोई उम्मीदवार पहले से ही एक रजिस्ट्रार/नामांकन एजेंसी के तहत काम कर रहा है और एक अलग रजिस्ट्रार/नामांकन एजेंसी के साथ काम करना चाहता है, तो उसे संबंधित रजिस्ट्रार/नामांकन एजेंसी द्वारा विधिवत अधिकृत पुन: प्रमाणन परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा।
क्या पीपीओ दस्तावेज़ का उपयोग परिवार के सदस्यों/विवाहिता द्वारा पीओआई और पीडीबी के रूप में उपयोग किया जा सकता है?keyboard_arrow_down
पीपीओ दस्तावेज़ का उपयोग परिवार के सदस्यों/विवाहिता द्वारा आधार में अपना नाम और जन्मतिथि विवरण अपडेट करने के लिए पीओआई और पीडीबी दस्तावेज़ के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।
जन्मतिथि कैसे बदलें?keyboard_arrow_down
इसमें पांच प्रकार के दस्तावेज़ अर्थात् पासपोर्ट, जन्म प्रमाणपत्र, बोर्ड परीक्षा प्रमाणपत्र/मार्कशीट, पीपीओ और सेवा आईडी कार्ड है। यदि कोई दस्तावेज़ उपलब्ध नहीं है, तो आपको कम से कम जन्म प्रमाणपत्र प्रदान करना होगा।
नाम, जन्मतिथि, लिंग, मोबाइल और पता जैसे जनसांख्यिकीय विवरण को कितनी बार अद्यतित किया जा सकता है?keyboard_arrow_down
उपयोगकर्ता अपना नाम दो बार, लिंग और जन्म तिथि को एक बार अद्यतित कर सकता है और इसके अतिरिक्त पहचान एवं पता प्रमाण के वैध दस्तावेज़ प्रस्तुत करने पर पता और मोबाइल बदलने संबंधी कोई ऊपरी सीमा नहीं है।
यदि मैंने अपनी जन्मतिथि में एक बार परिवर्तन कर लिया है और मुझे एक और सुधार की ज़रूरत है, तो मुझे क्या करना चाहिए?keyboard_arrow_down
परिवर्तन की सीमा समाप्त होने की स्थिति में, आप मानक प्रक्रिया के ज़रिए फिर से जन्मतिथि (डीओबी) अपडेट नहीं कर सकते हैं। आप यूआइडीएआई में शिकायत दर्ज कर सकते हैं और आप सशक्त सहायक दस्तावेज़ों के साथ यूआइडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालय में पुनर्विचार के लिए संपर्क कर सकते हैं।
जन्मतिथि अद्यतन के लिए मेरा अनुरोध सीमित सीमा से अधिक होने के कारण अस्वीकार कर दिया गया, मैं अपनी जन्मतिथि कैसे अद्यतन कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
आपको (सहायक दस्तावेजों की सूची) पर उपलब्ध दस्तावेजों की सूची के अनुसार किसी भी वैध दस्तावेज को प्रस्तुत करके जन्मतिथि को अपडेट करने की अनुमति है, यदि आपको जन्मतिथि में और अपडेट की आवश्यकता है तो आपको इसे अपडेट करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी और निम्नलिखित का पालन करना होगा। प्रक्रिया।
1. एसओपी में उल्लिखित जन्म प्रमाण पत्र और शपथ पत्र के साथ निकटतम केंद्र पर नामांकन करें
2. एक बार जब आपका अनुरोध सीमा से अधिक होने के कारण अस्वीकार कर दिया जाता है, तो कृपया 1947 पर कॉल करें या यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए. पर मेल करें और ईआईडी/एसआरएन नंबर प्रदान करके क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से डीओबी अपडेट के अपवाद प्रसंस्करण के लिए अनुरोध करें।
3. यदि आपने अलग तारीख वाला जन्म प्रमाण पत्र जमा करके आधार में जन्मतिथि दर्ज की है, तो कृपया अलग तारीख वाला नया जन्म प्रमाण पत्र लेते समय पुराने जन्म प्रमाण पत्र को रद्द करना सुनिश्चित करें।
4. मेल भेजते समय कृपया सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे नवीनतम नामांकन की ईआईडी पर्ची, नया जन्म प्रमाण पत्र, शपथ पत्र और पहले से जमा किए गए अलग तारीख वाले जन्म प्रमाण पत्र के मामले में रद्द जन्म प्रमाण पत्र संलग्न करना सुनिश्चित करें।
5. जन्म तिथि अद्यतन के लिए आपका अनुरोध संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय की अनुशंसा के साथ संसाधित किया जाएगा।
6. विस्तृत प्रक्रिया यहां उपलब्ध है - https://uidai.gov.in/images/SOP_for_DOB_update.pdf
मेरी जन्मतिथि/नाम/लिंग अद्यतन अनुरोध सीमा पार होने के कारण अस्वीकार कर दिया गया और मुझे यूआईडीएआई द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करने के लिए कहा गया है। पालन करने की प्रक्रिया क्या है?keyboard_arrow_down
यदि आपका अपडेट अनुरोध सीमा से अधिक होने के कारण अस्वीकार कर दिया गया है, तो आपको अपवाद प्रबंधन के लिए परिभाषित प्रक्रिया के अनुसार किसी भी आधार नामांकन/अपडेट केंद्र पर अपडेट के लिए फिर से नामांकन करना होगा।
विस्तृत प्रक्रिया यहां उपलब्ध है:
नाम/लिंग - https://www.uidai.gov.in//images/SOP_dated_28-10-2021-Name_and_Gender_update_request_under_exception_handling_process_Circulular_dated_03-11-2021.pdf
जन्मतिथि - https://uidai.gov.in/images/SOP_for_DOB_update.pdf
एक बार जब आपका अनुरोध अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आपको 1947 पर कॉल करना होगा या क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से असाधारण प्रबंधन के लिए यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए. के माध्यम से अनुरोध भेजना होगा।
अनुरोध की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आपको एसआरएन नंबर प्रदान किया जाएगा।
क्षेत्रीय कार्यालय विस्तृत पूछताछ के बाद आपके अनुरोध पर कार्रवाई करेगा।
क्षेत्रीय कार्यालयों का विवरण यहां उपलब्ध है: क्षेत्रीय कार्यालय
अमान्य दस्तावेज़ों के कारण मेरा ऑनलाइन पता अपडेट अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया। इसका क्या मतलब है?keyboard_arrow_down
अमान्य दस्तावेज़ों के कारण मेरा ऑनलाइन पता अपडेट अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया। इसका क्या मतलब है?
आधार अद्यतन अनुरोधों को वैध/उचित दस्तावेजों द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए। यदि आवेदक के नाम पर कोई वैध दस्तावेज अनुरोध के साथ जमा नहीं किया जाता है, तो उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। नया अपडेट अनुरोध सबमिट करने से पहले, नीचे दी गई बातों का पालन करना सुनिश्चित करें।
1. दस्तावेज़ सूची के अनुसार दस्तावेज़ एक वैध दस्तावेज़ होना चाहिए | दस्तावेज़ सूची के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें।
2. दस्तावेज़ उस निवासी के नाम पर है जिसके लिए अद्यतन अनुरोध प्रस्तुत किया गया है।
3. दर्ज किए गए पते का विवरण दस्तावेज़ में उल्लिखित पते से मेल खाना चाहिए।
4. अपलोड की गई छवि स्पष्ट होनी चाहिए और मूल दस्तावेज़ का रंगीन स्कैन होना चाहिए।
मैं अपने पते में अपने पिता/पति का नाम कैसे जोड़ूँ?keyboard_arrow_down
संबंध विवरण आधार में पता फ़ील्ड का एक हिस्सा है। इसे C/o (द्वारा) के लिए मानकीकृत किया गया है। इसे भरना वैकल्पिक है।”
मैं अपने सभी अद्यतन अनुरोध कहाँ देख सकता हूँ?keyboard_arrow_down
एक निवासी अपने अद्यतन अनुरोधों को माय आधार डैशबोर्ड के अंदर 'अनुरोध' स्थान के अंदर देख सकता है।"
मैं अद्यतन अनुरोध रद्द करना चाहता हूं। क्या मैं ऐसा कर पाऊंगा?keyboard_arrow_down
कोई निवासी अद्यतन अनुरोध को माय आधार r डैशबोर्ड में 'अनुरोध' स्थान से तब तक रद्द कर सकता है जब तक अनुरोध आगे की प्रक्रिया के लिए नहीं उठाया जाता है। यदि रद्द किया जाता है, तो भुगतान की गई राशि 21 दिनों के भीतर खाते में वापस कर दी जाएगी।
क्या अद्यतनीकरण के बाद मेरा आधार नंबर बदल जाएगा?keyboard_arrow_down
नहीं, अपडेट के बाद भी आपका आधार नंबर वही रहेगा।”
मैंने अपना मोबाइल नंबर खो दिया है/मेरे पास वह नंबर नहीं है जिसे मैंने आधार के साथ नामांकित किया था। मुझे अपना अपडेट अनुरोध कैसे सबमिट करना चाहिए?keyboard_arrow_down
यदि आपने आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर खो दिया है/अब आपके पास नहीं है, तो आपको मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए व्यक्तिगत रूप से निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।
क्या अनुरोध प्रस्तुत करना जनसांख्यिकीय जानकारी के अद्यतन की गारंटी देता है?keyboard_arrow_down
जानकारी जमा करना आधार डेटा के अपडेट की गारंटी नहीं देता है। अपडेट आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से प्रस्तुत किए गए परिवर्तन यूआईडीएआई द्वारा सत्यापन और सत्यापन के अधीन हैं और सत्यापन के बाद केवल परिवर्तन अनुरोध को आधार अपडेट के लिए आगे संसाधित किया जाता है।''
मैंने पहले ही अपने आधार में एक बार जन्मतिथि अपडेट कर दी है। क्या मैं इसे अपडेट/सही कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
नहीं, आप अपनी जन्मतिथि (DoB) को केवल एक बार अपडेट कर सकते हैं। असाधारण परिस्थितियों में जन्मतिथि (DoB) को बदला जा सकता है, कृपया इस संबंध में 1947 पर कॉल करें।
क्या मैं अपडेट आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से अपनी जन्मतिथि अपडेट कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
वर्तमान में यह सुविधा ऑनलाइन पोर्टल द्वारा समर्थित नहीं है, और जन्मतिथि ((डीओबी) को अपडेट करने के लिए कृपया (डीओबी) प्रमाण दस्तावेज़ के साथ निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएँ। "
क्या मैं अपडेट आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से अपनी स्थानीय भाषा को अपडेट कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
फिलहाल आप ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अपनी स्थानीय भाषा को अपडेट नहीं कर सकते हैं. "
आधार पते में अद्यतनीकरण के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?keyboard_arrow_down
सहायक दस्तावेजों की सूची यहां पर उपलब्ध है। सहायक दस्तासवेजों की राष्ट्रीय मान्य सूची के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें।
कृपया सूची से उपयुक्त दस्तावेज़ का चयन करें और पता अद्यतन करते समय उसका स्कैन/छवि प्रदान करें।
पता अद्यतन ऑनलाइन सेवा के मामले में मैं अपने सहायक दस्तावेज़ कैसे जमा कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
आपको अद्यतन पता ऑनलाइन सेवा में सहायक दस्तावेज़ की स्कैन/छवि को पीडीएफ या जेपीईजी प्रारूप में अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। कृपया अपने अनुरोध पर कार्रवाई के लिए सही सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें। पासपोर्ट, किराया और संपत्ति समझौते जैसे कुछ दस्तावेजों के लिए, कई पृष्ठों की छवि की आवश्यकता होगी।"
ऑनलाइन पता अपडेट के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?keyboard_arrow_down
सहायक दस्तावेज़ सूची के अनुसार पीओए दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी।कृपया यहाँ क्लिक करें।
आधार डेटा को कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?keyboard_arrow_down
आधार जानकारी के अद्यतन के लिए निम्नलिखित सीमाएँ लागू हैं:
नाम: जीवन काल में दो बार
लिंग: जीवन में एक बार
जन्मतिथि: जीवन में एक बार"
मैं आधार में अपने नाम में क्या बदलाव कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
अपने नाम में मामूली सुधार या नाम में बदलाव के लिए कृपया निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएँ।
क्या पते के ऑनलाइन अपडेशन के लिए कोई शुल्क शामिल है?keyboard_arrow_down
हां, पते के ऑनलाइन अपडेट के लिए आपको रुपये का भुगतान करना होगा। 50/- (जीएसटी सहित)।"
मैं अपडेट आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से कौन से विवरण अपडेट कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप केवल पता और दस्तावेज़ अपडेट कर सकते हैं।
किसी भी अन्य अपडेट के लिए कृपया निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएँ।"
क्या सभी क्षेत्रों को एक ही क्षेत्रीय भाषा में प्रदर्शित करने के लिए आधार में मेरी क्षेत्रीय भाषा को अपडेट करने का कोई प्रावधान उपलब्ध है?keyboard_arrow_down
इस सुविधा वाले आधार नामांकन केंद्र पर जाकर आधार में क्षेत्रीय भाषा का अपडेट संभव है। आधार नामांकन केंद्र के विवरण के लिए कृपया यहां भुवन आधार पोर्टल पर क्लिक करें।
यदि कोई आवेदक अपने आधार में क्षेत्रीय भाषा को अपडेट करने का अनुरोध करता है तो ऑपरेटर द्वारा निम्नलिखित कदम उठाए जाएंगे: -
- यदि ऑपरेटर विभिन्न क्षेत्रीय भाषा में लॉग इन है, तो कृपया लॉगआउट करें और वांछित भाषा के साथ पुनः लॉगिन करें (क्षेत्रीय भाषा का चयन करने का विकल्प जनसांख्यिकीय स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर 'स्थानीय भाषा सेटिंग्स' के तहत उपलब्ध है)।
- पहचान का प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेज जमा करके जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता) अपडेट करें। अंग्रेजी में दस्तावेज़ों को दस्तावेजी प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जा सकता है।
- यदि ऑपरेटर वांछित क्षेत्रीय भाषा से अच्छी तरह वाकिफ नहीं है, तो उसे इसकी सूचना आवेदक को देनी होगी और उसे सूचित करना होगा कि लिप्यंतरण त्रुटियों के लिए आवेदक जिम्मेदार होगा।
- अनुरोध पूरा होने के बाद, ऑपरेटर लॉगआउट कर सकता है और उस क्षेत्र की क्षेत्रीय भाषा के साथ पुनः लॉगिन करने के बाद संचालन जारी रख सकता है।
आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र में एक सत्यापनकर्ता की भूमिका और जिम्मेदारियां क्या हैं?keyboard_arrow_down
सत्यापनकर्ता नामांकन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और आधार नामांकन या अपडेट फॉर्म में उल्लिखित जानकारी के साथ सहायक दस्तावेजों में उल्लिखित जानकारी को सत्यापित करता है। यदि दस्तावेज़ की प्रामाणिकता को क्यूआर कोड या किसी ऑनलाइन मोड का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है, तो नामांकन के लिए उपयोग करने से पहले इसे सत्यापित किया जाना चाहिए।
आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र में एक ऑपरेटर की भूमिका और जिम्मेदारियां क्या हैं?keyboard_arrow_down
1. ऑपरेटर को लॉगिन करना होगा, लॉक करना होगा (यदि वह मशीन से दूर है) और निर्दिष्ट अनुसार समय-समय पर मशीन को सिंक करना होगा
2. नामांकन चाहने वाले व्यक्ति या आधार संख्या धारक को नामांकन या अद्यतन के लिए आवश्यक फॉर्म और दस्तावेजों के बारे में सूचित करें
3. सहायक दस्तावेजों में उल्लिखित जानकारी को आधार नामांकन या अपडेट फॉर्म में उल्लिखित जानकारी से सत्यापित करें। यदि दस्तावेज़ की प्रामाणिकता को क्यूआर कोड या किसी ऑनलाइन मोड का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है, तो नामांकन के लिए उपयोग करने से पहले इसे सत्यापित किया जाना चाहिए।
4. सुनिश्चित करें कि सॉफ़्टवेयर में दर्ज किया गया डेटा सही है
5. नामांकन या अद्यतन के लिए बायोमेट्रिक्स कैप्चर करें, आवेदक के उचित बायोमेट्रिक्स (खराब बायोमेट्रिक्स) कैप्चर करने में कठिनाई के मामले में फोर्स कैप्चर विकल्प का उपयोग करें।
6. नामांकन या अद्यतन के बाद पावती पर्ची के साथ जमा किए गए दस्तावेज़ वापस कर दें। ऑपरेटरों को नामांकन के लिए प्रस्तुत दस्तावेज़ का विवरण/प्रतियाँ रखने की अनुमति नहीं है।
7. बायोमेट्रिक अपवाद के मामले में, अपवाद के प्रकार की परवाह किए बिना, आवेदक का चेहरा और दोनों हाथ दिखाते हुए आवेदक की अपवाद तस्वीर लेना सुनिश्चित करें।
8. कृपया ग्राहकों के साथ उचित व्यवहार करें और आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर विनम्रतापूर्वक सेवा देने से इनकार कर दें।
9. नामांकन और अपडेट के लिए नवीनतम दिशानिर्देशों और नीतियों से खुद को अपडेट रखें
10. ऑपरेटरों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदकों के लिए अपने मोबाइल नंबर को लिंक न करें और नामांकन चाहने वाले व्यक्ति या आधार नंबर धारक को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करें या जहां उनके पास ऐसे नंबर तक बेहतर पहुंच हो, जैसा कि मोबाइल/ईमेल हो सकता है। सेवाओं का लाभ उठाने के लिए विभिन्न ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण के लिए उपयोग किया जाता है।
क्या उचित दस्तावेज़ के बिना व्यक्तियों को आधार के लिए नामांकन की अनुमति दी जा सकती है?keyboard_arrow_down
आधार नामांकन एक दस्तावेज़ आधारित प्रक्रिया है जहां आवेदक को नामांकन के समय पहचान का प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) जमा करना होता है। आधार में आवेदक की जन्मतिथि को 'सत्यापित' के रूप में दर्ज करने के लिए, जन्मतिथि को साबित करने के लिए दस्तावेज (पीडीबी) जमा करना होगा।
यदि किसी आवेदक के पास वैध POI और/या POA दस्तावेज़ नहीं है, तो वह आवेदक और HOF के विवरण वाले रिश्ते का प्रमाण (POR) दस्तावेज़ जमा करके HOF मोड के तहत आधार के लिए नामांकन कर सकता है। एचओएफ नामांकन के मामले में एचओएफ के आधार में पता आवेदक के पते के रूप में दर्ज किया जाएगा। यदि पीडीबी दस्तावेज़ उपलब्ध नहीं है, तो जन्मतिथि को घोषित या अनुमानित के रूप में दर्ज किया जा सकता है।