अमान्य दस्तावेज़ों के कारण मेरा ऑनलाइन पता अपडेट अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया। इसका क्या मतलब है?keyboard_arrow_down
अमान्य दस्तावेज़ों के कारण मेरा ऑनलाइन पता अपडेट अनुरोध अस्वीकार कर दिया गया। इसका क्या मतलब है?
आधार अद्यतन अनुरोधों को वैध/उचित दस्तावेजों द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए। यदि आवेदक के नाम पर कोई वैध दस्तावेज अनुरोध के साथ जमा नहीं किया जाता है, तो उसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। नया अपडेट अनुरोध सबमिट करने से पहले, नीचे दी गई बातों का पालन करना सुनिश्चित करें।
1. दस्तावेज़ सूची के अनुसार दस्तावेज़ एक वैध दस्तावेज़ होना चाहिए | दस्तावेज़ सूची के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें।
2. दस्तावेज़ उस निवासी के नाम पर है जिसके लिए अद्यतन अनुरोध प्रस्तुत किया गया है।
3. दर्ज किए गए पते का विवरण दस्तावेज़ में उल्लिखित पते से मेल खाना चाहिए।
4. अपलोड की गई छवि स्पष्ट होनी चाहिए और मूल दस्तावेज़ का रंगीन स्कैन होना चाहिए।
मैं अपने पते में अपने पिता/पति का नाम कैसे जोड़ूँ?keyboard_arrow_down
संबंध विवरण आधार में पता फ़ील्ड का एक हिस्सा है। इसे C/o (द्वारा) के लिए मानकीकृत किया गया है। इसे भरना वैकल्पिक है।”
मैं अपने सभी अद्यतन अनुरोध कहाँ देख सकता हूँ?keyboard_arrow_down
एक निवासी अपने अद्यतन अनुरोधों को माय आधार डैशबोर्ड के अंदर 'अनुरोध' स्थान के अंदर देख सकता है।"
मैं अद्यतन अनुरोध रद्द करना चाहता हूं। क्या मैं ऐसा कर पाऊंगा?keyboard_arrow_down
कोई निवासी अद्यतन अनुरोध को माय आधार r डैशबोर्ड में 'अनुरोध' स्थान से तब तक रद्द कर सकता है जब तक अनुरोध आगे की प्रक्रिया के लिए नहीं उठाया जाता है। यदि रद्द किया जाता है, तो भुगतान की गई राशि 21 दिनों के भीतर खाते में वापस कर दी जाएगी।
क्या अद्यतनीकरण के बाद मेरा आधार नंबर बदल जाएगा?keyboard_arrow_down
नहीं, अपडेट के बाद भी आपका आधार नंबर वही रहेगा।”
मैंने अपना मोबाइल नंबर खो दिया है/मेरे पास वह नंबर नहीं है जिसे मैंने आधार के साथ नामांकित किया था। मुझे अपना अपडेट अनुरोध कैसे सबमिट करना चाहिए?keyboard_arrow_down
यदि आपने आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर खो दिया है/अब आपके पास नहीं है, तो आपको मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए व्यक्तिगत रूप से निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा।
क्या अनुरोध प्रस्तुत करना जनसांख्यिकीय जानकारी के अद्यतन की गारंटी देता है?keyboard_arrow_down
जानकारी जमा करना आधार डेटा के अपडेट की गारंटी नहीं देता है। अपडेट आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से प्रस्तुत किए गए परिवर्तन यूआईडीएआई द्वारा सत्यापन और सत्यापन के अधीन हैं और सत्यापन के बाद केवल परिवर्तन अनुरोध को आधार अपडेट के लिए आगे संसाधित किया जाता है।''
मैंने पहले ही अपने आधार में एक बार जन्मतिथि अपडेट कर दी है। क्या मैं इसे अपडेट/सही कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
नहीं, आप अपनी जन्मतिथि (DoB) को केवल एक बार अपडेट कर सकते हैं। असाधारण परिस्थितियों में जन्मतिथि (DoB) को बदला जा सकता है, कृपया इस संबंध में 1947 पर कॉल करें।
क्या मैं अपडेट आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से अपनी जन्मतिथि अपडेट कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
वर्तमान में यह सुविधा ऑनलाइन पोर्टल द्वारा समर्थित नहीं है, और जन्मतिथि ((डीओबी) को अपडेट करने के लिए कृपया (डीओबी) प्रमाण दस्तावेज़ के साथ निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएँ। "
क्या मैं अपडेट आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से अपनी स्थानीय भाषा को अपडेट कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
फिलहाल आप ऑनलाइन पोर्टल के जरिए अपनी स्थानीय भाषा को अपडेट नहीं कर सकते हैं. "
आधार पते में अद्यतनीकरण के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?keyboard_arrow_down
सहायक दस्तावेजों की सूची यहां पर उपलब्ध है। सहायक दस्तासवेजों की राष्ट्रीय मान्य सूची के लिए कृपया यहाँ क्लिक करें।
कृपया सूची से उपयुक्त दस्तावेज़ का चयन करें और पता अद्यतन करते समय उसका स्कैन/छवि प्रदान करें।
पता अद्यतन ऑनलाइन सेवा के मामले में मैं अपने सहायक दस्तावेज़ कैसे जमा कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
आपको अद्यतन पता ऑनलाइन सेवा में सहायक दस्तावेज़ की स्कैन/छवि को पीडीएफ या जेपीईजी प्रारूप में अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। कृपया अपने अनुरोध पर कार्रवाई के लिए सही सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें। पासपोर्ट, किराया और संपत्ति समझौते जैसे कुछ दस्तावेजों के लिए, कई पृष्ठों की छवि की आवश्यकता होगी।"
ऑनलाइन पता अपडेट के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?keyboard_arrow_down
सहायक दस्तावेज़ सूची के अनुसार पीओए दस्तावेज़ की आवश्यकता होगी।कृपया यहाँ क्लिक करें।
आधार डेटा को कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?keyboard_arrow_down
आधार जानकारी के अद्यतन के लिए निम्नलिखित सीमाएँ लागू हैं:
नाम: जीवन काल में दो बार
लिंग: जीवन में एक बार
जन्मतिथि: जीवन में एक बार"
मैं आधार में अपने नाम में क्या बदलाव कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
अपने नाम में मामूली सुधार या नाम में बदलाव के लिए कृपया निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएँ।
क्या पते के ऑनलाइन अपडेशन के लिए कोई शुल्क शामिल है?keyboard_arrow_down
हां, पते के ऑनलाइन अपडेट के लिए आपको रुपये का भुगतान करना होगा। 50/- (जीएसटी सहित)।"
मैं अपडेट आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से कौन से विवरण अपडेट कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आप केवल पता और दस्तावेज़ अपडेट कर सकते हैं।
किसी भी अन्य अपडेट के लिए कृपया निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाएँ।"
क्या सभी क्षेत्रों को एक ही क्षेत्रीय भाषा में प्रदर्शित करने के लिए आधार में मेरी क्षेत्रीय भाषा को अपडेट करने का कोई प्रावधान उपलब्ध है?keyboard_arrow_down
इस सुविधा वाले आधार नामांकन केंद्र पर जाकर आधार में क्षेत्रीय भाषा का अपडेट संभव है। आधार नामांकन केंद्र के विवरण के लिए कृपया यहां भुवन आधार पोर्टल पर क्लिक करें।
यदि कोई आवेदक अपने आधार में क्षेत्रीय भाषा को अपडेट करने का अनुरोध करता है तो ऑपरेटर द्वारा निम्नलिखित कदम उठाए जाएंगे: -
- यदि ऑपरेटर विभिन्न क्षेत्रीय भाषा में लॉग इन है, तो कृपया लॉगआउट करें और वांछित भाषा के साथ पुनः लॉगिन करें (क्षेत्रीय भाषा का चयन करने का विकल्प जनसांख्यिकीय स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर 'स्थानीय भाषा सेटिंग्स' के तहत उपलब्ध है)।
- पहचान का प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेज जमा करके जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता) अपडेट करें। अंग्रेजी में दस्तावेज़ों को दस्तावेजी प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जा सकता है।
- यदि ऑपरेटर वांछित क्षेत्रीय भाषा से अच्छी तरह वाकिफ नहीं है, तो उसे इसकी सूचना आवेदक को देनी होगी और उसे सूचित करना होगा कि लिप्यंतरण त्रुटियों के लिए आवेदक जिम्मेदार होगा।
- अनुरोध पूरा होने के बाद, ऑपरेटर लॉगआउट कर सकता है और उस क्षेत्र की क्षेत्रीय भाषा के साथ पुनः लॉगिन करने के बाद संचालन जारी रख सकता है।
आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र में एक सत्यापनकर्ता की भूमिका और जिम्मेदारियां क्या हैं?keyboard_arrow_down
सत्यापनकर्ता नामांकन में एक प्रमुख भूमिका निभाता है और आधार नामांकन या अपडेट फॉर्म में उल्लिखित जानकारी के साथ सहायक दस्तावेजों में उल्लिखित जानकारी को सत्यापित करता है। यदि दस्तावेज़ की प्रामाणिकता को क्यूआर कोड या किसी ऑनलाइन मोड का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है, तो नामांकन के लिए उपयोग करने से पहले इसे सत्यापित किया जाना चाहिए।
आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र में एक ऑपरेटर की भूमिका और जिम्मेदारियां क्या हैं?keyboard_arrow_down
1. ऑपरेटर को लॉगिन करना होगा, लॉक करना होगा (यदि वह मशीन से दूर है) और निर्दिष्ट अनुसार समय-समय पर मशीन को सिंक करना होगा
2. नामांकन चाहने वाले व्यक्ति या आधार संख्या धारक को नामांकन या अद्यतन के लिए आवश्यक फॉर्म और दस्तावेजों के बारे में सूचित करें
3. सहायक दस्तावेजों में उल्लिखित जानकारी को आधार नामांकन या अपडेट फॉर्म में उल्लिखित जानकारी से सत्यापित करें। यदि दस्तावेज़ की प्रामाणिकता को क्यूआर कोड या किसी ऑनलाइन मोड का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है, तो नामांकन के लिए उपयोग करने से पहले इसे सत्यापित किया जाना चाहिए।
4. सुनिश्चित करें कि सॉफ़्टवेयर में दर्ज किया गया डेटा सही है
5. नामांकन या अद्यतन के लिए बायोमेट्रिक्स कैप्चर करें, आवेदक के उचित बायोमेट्रिक्स (खराब बायोमेट्रिक्स) कैप्चर करने में कठिनाई के मामले में फोर्स कैप्चर विकल्प का उपयोग करें।
6. नामांकन या अद्यतन के बाद पावती पर्ची के साथ जमा किए गए दस्तावेज़ वापस कर दें। ऑपरेटरों को नामांकन के लिए प्रस्तुत दस्तावेज़ का विवरण/प्रतियाँ रखने की अनुमति नहीं है।
7. बायोमेट्रिक अपवाद के मामले में, अपवाद के प्रकार की परवाह किए बिना, आवेदक का चेहरा और दोनों हाथ दिखाते हुए आवेदक की अपवाद तस्वीर लेना सुनिश्चित करें।
8. कृपया ग्राहकों के साथ उचित व्यवहार करें और आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने पर विनम्रतापूर्वक सेवा देने से इनकार कर दें।
9. नामांकन और अपडेट के लिए नवीनतम दिशानिर्देशों और नीतियों से खुद को अपडेट रखें
10. ऑपरेटरों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदकों के लिए अपने मोबाइल नंबर को लिंक न करें और नामांकन चाहने वाले व्यक्ति या आधार नंबर धारक को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करें या जहां उनके पास ऐसे नंबर तक बेहतर पहुंच हो, जैसा कि मोबाइल/ईमेल हो सकता है। सेवाओं का लाभ उठाने के लिए विभिन्न ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण के लिए उपयोग किया जाता है।
क्या उचित दस्तावेज़ के बिना व्यक्तियों को आधार के लिए नामांकन की अनुमति दी जा सकती है?keyboard_arrow_down
आधार नामांकन एक दस्तावेज़ आधारित प्रक्रिया है जहां आवेदक को नामांकन के समय पहचान का प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) जमा करना होता है। आधार में आवेदक की जन्मतिथि को 'सत्यापित' के रूप में दर्ज करने के लिए, जन्मतिथि को साबित करने के लिए दस्तावेज (पीडीबी) जमा करना होगा।
यदि किसी आवेदक के पास वैध POI और/या POA दस्तावेज़ नहीं है, तो वह आवेदक और HOF के विवरण वाले रिश्ते का प्रमाण (POR) दस्तावेज़ जमा करके HOF मोड के तहत आधार के लिए नामांकन कर सकता है। एचओएफ नामांकन के मामले में एचओएफ के आधार में पता आवेदक के पते के रूप में दर्ज किया जाएगा। यदि पीडीबी दस्तावेज़ उपलब्ध नहीं है, तो जन्मतिथि को घोषित या अनुमानित के रूप में दर्ज किया जा सकता है।
सत्यापन के लिए यूआईडीएआई दिशानिर्देश क्या हैं जिन्हें सत्यापनकर्ता को दस्तावेजों को सत्यापित करते समय ध्यान में रखना चाहिए?keyboard_arrow_down
सुनिश्चित करें कि निवासी के पास सत्यापन के लिए मूल दस्तावेज हों।
आधार नामांकन/अद्यतन के लिए निवासी द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ केवल अनुमोदित दस्तावेजों की सूची में होने चाहिए।
पते के प्रमाण के लिए अधिकारियों/संस्थानों (केवल वे जो यूआईडीएआई की दस्तावेजों की वैध सूची में मान्यता प्राप्त हैं) द्वारा जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र का प्रारूप परिशिष्ट ए/बी के अनुसार है।
यदि सत्यापनकर्ता को जाली/बदले हुए दस्तावेज़ों पर संदेह हो तो वे सत्यापन से इनकार कर सकते हैं।
क्रमशः PoI, PDB, PoA, PoR के विरुद्ध नाम, जन्मतिथि, पता और संबंध विवरण सत्यापित करें।
नाम
PoI के लिए एक दस्तावेज़ की आवश्यकता होती है जिसमें निवासी का नाम और फोटोग्राफ हो। सत्यापित करें कि सहायक दस्तावेज़ में दोनों हैं।
यदि प्रस्तुत किए गए किसी भी पीओआई दस्तावेज़ में निवासी की तस्वीर नहीं है, तो इसे वैध पीओआई के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा।
आवेदक से उसका नाम पूछकर दस्तावेज़ में नाम की पुष्टि करें। यह सुनिश्चित करना है कि निवासी स्वयं के दस्तावेज़ प्रदान कर रहा है।
व्यक्ति का नाम पूरा दर्ज किया जाना चाहिए। इसमें मिस्टर, मिस, मिसेज, मेजर, सेवानिवृत्त, डॉ. आदि जैसे अभिवादन या उपाधियाँ शामिल नहीं होनी चाहिए
व्यक्ति का नाम बहुत सावधानी से और सही ढंग से लिखना बहुत जरूरी है। उदाहरण के लिए, प्रतिवादी बता सकता है कि उसका नाम वी. विजयन है जबकि उसका पूरा नाम वेंकटरमनविजयन हो सकता है और इसी तरह आर. के. श्रीवास्तव का पूरा नाम वास्तव में रमेश कुमार श्रीवास्तव हो सकता है। इसी तरह, एक महिला नामांकित अपना नाम के.एस.के. दुर्गा बता सकती है जबकि उसका पूरा नाम कल्लूरी सूर्या कनक दुर्गा हो सकता है। उससे उसके आद्याक्षरों के विस्तार का पता लगाएं और प्रस्तुत दस्तावेजी साक्ष्य में इसकी जांच करें।
यदि नामांकित व्यक्ति द्वारा प्रस्तुत किए गए दो दस्तावेजी प्रमाणों में एक ही नाम में भिन्नता है (अर्थात, प्रारंभिक और पूरे नाम के साथ), तो नामांकित व्यक्ति का पूरा नाम दर्ज किया जाना चाहिए।
कभी-कभी शिशुओं और बच्चों का नाम अभी तक नहीं रखा गया होगा। नामांकित व्यक्ति को यूआईडी आवंटित करने के लिए व्यक्ति का नाम लेने के महत्व को समझाकर बच्चे के लिए इच्छित नाम का पता लगाने का प्रयास करें।
जन्मतिथि का प्रमाण (पीडीबी)):
निवासी की जन्मतिथि में संबंधित क्षेत्र में दिन, महीना और वर्ष अवश्य दर्शाया जाना चाहिए।
यदि निवासी जन्मतिथि का दस्तावेजी साक्ष्य प्रदान करता है, तो जन्मतिथि को ""सत्यापित"" माना जाता है। जब निवासी बिना किसी दस्तावेजी साक्ष्य के DoB की घोषणा करता है, तो जन्म तिथि को ""घोषित"" माना जाता है।
जब निवासी सटीक जन्मतिथि देने में असमर्थ होता है और निवासी द्वारा केवल उम्र का उल्लेख किया जाता है या सत्यापनकर्ता द्वारा अनुमानित किया जाता है, तभी उम्र दर्ज की जाती है। ऐसे मामले में सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से जन्म के वर्ष की गणना करेगा।
सत्यापनकर्ता को नामांकन/अद्यतन फॉर्म में प्रविष्टि की जांच करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि निवासी ने जन्मतिथि को ""सत्यापित""/""घोषित"" के रूप में सही ढंग से दर्शाया है या अपनी आयु भरी है।
आवासीय पता:
सत्यापित करें कि पीओए में नाम और पता शामिल है। सत्यापनकर्ता को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पीओए दस्तावेज़ में नाम पीओआई दस्तावेज़ में नाम से मेल खाता है। पीओआई और पीओए दस्तावेज़ में नाम में अंतर स्वीकार्य है यदि अंतर केवल पहले, मध्य और अंतिम नाम की वर्तनी और/या अनुक्रम में है।
व्यक्ति के नाम की ""देखभाल"", यदि कोई हो, आमतौर पर क्रमशः माता-पिता और बच्चों के साथ रहने वाले बच्चों और वृद्ध लोगों के लिए ली जाती है। यदि उपलब्ध नहीं है, तो कोई इस पता पंक्ति को खाली छोड़ सकता है (वैकल्पिक के रूप में)।
पते में वृद्धि की अनुमति है. निवासी को पीओए में सूचीबद्ध पते पर मकान नंबर, लेन नंबर, सड़क का नाम, टाइपोग्राफ़िक त्रुटियों को ठीक करना, पिन कोड में मामूली बदलाव/सुधार आदि जैसे छोटे फ़ील्ड जोड़ने की अनुमति दी जा सकती है, जब तक कि ये जोड़/संशोधन नहीं होते हैं। पीओए दस्तावेज़ में उल्लिखित आधार पते में परिवर्तन न करें
यदि पता वृद्धि में अनुरोधित परिवर्तन पर्याप्त हैं और पीओए में सूचीबद्ध आधार पते को बदलते हैं, तो निवासी को एक वैकल्पिक पीओए प्रस्तुत करना होगा।
संबंध विवरण:
5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मामले में, माता-पिता या अभिभावक में से किसी एक का ""नाम"" और ""आधार नंबर"" अनिवार्य है। बच्चों का नामांकन करते समय माता-पिता/कानूनी अभिभावक को अपना आधार पत्र प्रस्तुत करना होगा (या उन्हें एक साथ नामांकित किया जा सकता है)।
वयस्क के मामले में, माता-पिता या जीवनसाथी की जानकारी के लिए कोई सत्यापन नहीं किया जाएगा। इन्हें केवल आंतरिक उद्देश्यों के लिए रिकॉर्ड किया जाता है।
परिवार का मुखिया (HoF):
सत्यापित करें कि पीओआर दस्तावेज़ परिवार के मुखिया और परिवार के सदस्य के बीच संबंध स्थापित करता है। केवल उन परिवार के सदस्यों को संबंध दस्तावेज़ (पीओआर) के आधार पर नामांकित किया जा सकता है, जिनके नाम संबंध दस्तावेज़ में दर्ज हैं।
जब परिवार का सदस्य नामांकित हो रहा हो तो परिवार के मुखिया को हमेशा परिवार के सदस्य के साथ रहना चाहिए।
HoF आधारित सत्यापन के मामले में सत्यापनकर्ता को नामांकन/अपडेट फॉर्म में HoF विवरण की भी जांच करनी चाहिए। फॉर्म में एचओएफ का नाम और आधार नंबर को आधार पत्र के साथ सत्यापित किया जाना चाहिए।
सुनिश्चित करें कि एचओएफ आधारित नामांकन के मामले में, फॉर्म में उल्लिखित संबंध विवरण केवल एचओएफ के हैं।
मोबाइल नंबर, ईमेल पता:
यदि नामांकित व्यक्ति के पास अपना मोबाइल नंबर और/या ईमेल पता है और वह इसे उपलब्ध कराने को इच्छुक है, तो इन वैकल्पिक क्षेत्रों को भरना होगा। सत्यापनकर्ता निवासी को इन क्षेत्रों के महत्व के बारे में सूचित कर सकता है।
सत्यापनकर्ता की जिम्मेदारियां क्या हैं?keyboard_arrow_down
नामांकन के लिए, आवेदक भरे हुए आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म के साथ अपने मूल दस्तावेज/सत्यापित फोटोकॉपी लाएंगे। सत्यापनकर्ता को सहायक दस्तावेजों में उल्लिखित जानकारी को आधार नामांकन/अद्यतन फॉर्म में उल्लिखित जानकारी के साथ सत्यापित करना होगा। सत्यापनकर्ता यह भी जांचता है कि नामांकन फॉर्म में दर्ज दस्तावेजों के नाम सही हैं और आवेदक द्वारा प्रस्तुत मूल दस्तावेजों के समान हैं।
सत्यापनकर्ता को यह सुनिश्चित करना होगा कि नामांकन/अपडेट फॉर्म यूआईडीएआई नामांकन प्रक्रिया के अनुसार पूरी तरह और सही ढंग से भरा गया है। कोई भी अनिवार्य फ़ील्ड खाली नहीं छोड़ी जानी चाहिए और आवेदकों को मोबाइल नंबर और ईमेल पता जैसे वैकल्पिक फ़ील्ड भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
सत्यापन के बाद सत्यापनकर्ता नामांकन/अद्यतन फॉर्म पर हस्ताक्षर और मुहर लगाएगा। यदि स्टाम्प उपलब्ध नहीं है, तो सत्यापनकर्ता हस्ताक्षर कर सकता है और अपना नाम डाल सकता है। इसके बाद निवासी नामांकन के लिए नामांकन एजेंसी संचालक के पास जाएगा।
हालाँकि, यदि आधार संख्या धारक नामांकित है और किसी विशेष जनसांख्यिकीय क्षेत्र के लिए सुधार के लिए आया है, तो आवेदक को फॉर्म में सभी विवरण दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है। निवासी को अपना मूल नामांकन नंबर, दिनांक और समय (जिसे ईआईडी के रूप में जाना जाता है)/यूआईडी/, अपना नाम और वह क्षेत्र जिसमें सुधार की आवश्यकता है, प्रदान करना होगा।
सत्यापनकर्ता केवल तभी सत्यापित करेगा यदि यह दस्तावेज़ों के सत्यापन की आवश्यकता वाले क्षेत्रों में से एक है। सत्यापनकर्ता उन्हीं यूआईडीएआई सत्यापन दिशानिर्देशों का उपयोग करेगा जो आवेदक नामांकन के दौरान उपयोग किए गए थे।
सत्यापनकर्ता को नामांकन केंद्र पर शारीरिक रूप से उपस्थित रहना होगा, और नामांकन केंद्र के प्रदर्शन की निगरानी करनी होगी और नामांकन केंद्र पर प्रक्रिया विचलन और कदाचार पर यूआईडीएआई और रजिस्ट्रार को तत्काल जानकारी प्रदान करनी होगी।
पर्यवेक्षक कौन है और उसकी योग्यताएँ क्या हैं?keyboard_arrow_down
नामांकन केंद्रों के संचालन और प्रबंधन के लिए नामांकन एजेंसी द्वारा एक पर्यवेक्षक को नियुक्त किया जाता है। इस भूमिका के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:
व्यक्ति की आयु 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए
व्यक्ति 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए और अधिमानतः स्नातक होना चाहिए
व्यक्ति को आधार के लिए नामांकित किया जाना चाहिए और उसका आधार नंबर जनरेट किया जाना चाहिए।
व्यक्ति को कंप्यूटर चलाने की अच्छी समझ और अनुभव होना चाहिए
व्यक्ति को यूआईडीएआई द्वारा नियुक्त परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी से ""पर्यवेक्षक प्रमाणपत्र"" प्राप्त करना चाहिए।
पर्यवेक्षक:
नामांकन शुरू करने से पहले व्यक्ति को यूआईडीएआई दिशानिर्देशों के अनुसार किसी भी नामांकन एजेंसी द्वारा नियुक्त और सक्रिय किया जाना चाहिए।
व्यक्ति को आधार नामांकन/अद्यतन प्रक्रियाओं और आधार नामांकन के दौरान उपयोग किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों और उपकरणों पर क्षेत्रीय कार्यालयों/नामांकन एजेंसी द्वारा आयोजित प्रशिक्षण सत्र से गुजरना चाहिए।
व्यक्ति को स्थानीय भाषा के कीबोर्ड और लिप्यंतरण के साथ सहज होना चाहिए।
यूआईडीएआई के दस्तावेज़ स्कैनिंग दिशानिर्देश क्या हैं?keyboard_arrow_down
ऑपरेटर नामांकन के प्रकार के आधार पर नीचे दिए गए प्रत्येक दस्तावेज़ के मूल को स्कैन करेगा:
नामांकन प्रपत्र - प्रत्येक नामांकन के लिए
पीओआई, पीओए - दस्तावेज़ आधारित नामांकन के लिए
जन्मतिथि का प्रमाण (पीडीबी) दस्तावेज़ - सत्यापित जन्मतिथि के लिए
पीओआर - परिवार आधारित नामांकन के मुखिया के लिए
पावती सह सहमति - ऑपरेटर और आवेदक के हस्ताक्षर के बाद प्रत्येक नामांकन के लिए
दस्तावेज़ों को एक क्रम में स्कैन किया जाता है और सभी दस्तावेज़ स्कैन मानक आकार (A4) के होते हैं।
सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ के वांछित हिस्से (आधार नामांकन के दौरान दर्ज किया गया डेटा) स्कैन में स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं और दस्तावेज़ के पृष्ठ ओवरलैप नहीं हैं।
प्रत्येक स्कैन किया गया पृष्ठ सुपाठ्य होना चाहिए और धूल और खरोंच के कारण कोई निशान नहीं होना चाहिए। पिछला स्कैन हटाएँ और जहाँ आवश्यक हो, दस्तावेज़ को पुनः स्कैन करें।
एक बार सभी दस्तावेज़ पृष्ठ स्कैन हो जाने पर, ऑपरेटर कुल संख्या देख और जांच सकता है। स्कैन किए गए पृष्ठों की संख्या और पुष्टि करें कि सभी पृष्ठ स्कैन किए गए हैं।
आवेदक को सभी मूल दस्तावेज और नामांकन फॉर्म लौटा दें, साथ ही आवेदक को पावती सह सहमति भी सौंप दें।
आवेदक का जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा कैप्चर करने के बाद ऑपरेटर क्या करता है?keyboard_arrow_down
इसके बाद ऑपरेटर आवेदक के लिए कैप्चर किए गए डेटा को साइन-ऑफ करने के लिए खुद को प्रमाणित करेगा।
आपके द्वारा किए गए नामांकन पर किसी अन्य को हस्ताक्षर करने की अनुमति न दें। दूसरों द्वारा किये गये नामांकन पर हस्ताक्षर न करें।
यदि नामांकित व्यक्ति के पास बायोमेट्रिक अपवाद है तो ऑपरेटर पर्यवेक्षक से साइन ऑफ करवाएगा
यदि सत्यापन प्रकार को HOF के रूप में चुना गया है, तो HOF प्रमाणीकरण प्राप्त करें।
ऑपरेटर क्षेत्र की स्थानीय भाषा का चयन कर सकता है, यदि आवश्यक हो तो वह केवल भाषा अद्यतन अनुरोधों के लिए भाषा बदल सकता है।
सहमति पर आवेदक के हस्ताक्षर लें और इसे आवेदक के अन्य दस्तावेजों के साथ दाखिल करें।
हस्ताक्षर करें और आवेदक को पावती प्रदान करें। पावती आवेदक के नामांकित होने की लिखित पुष्टि है। यह आवेदक के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें नामांकन संख्या, तारीख और समय शामिल है जिसे आवेदक को अपने आधार की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए यूआईडीएआई और उसके संपर्क केंद्र (1947) के साथ बातचीत करते समय उद्धृत करना होगा।
यदि अद्यतन प्रक्रिया का उपयोग करके आवेदक के डेटा में कोई सुधार करना आवश्यक है तो नामांकन संख्या, तिथि और समय भी आवश्यक है। इस प्रकार ऑपरेटर को यह सुनिश्चित करना होगा कि मुद्रित पावती और सहमति स्पष्ट और सुपाठ्य है।
आवेदक को पावती सौंपते समय संचालक को आवेदक को नीचे सूचित करना होगा।
पावती पर मुद्रित नामांकन संख्या आधार संख्या नहीं है और आवेदक के आधार संख्या को बाद में एक पत्र के माध्यम से सूचित किया जाएगा। यह संदेश पावती में भी छपा हुआ है.
आवेदक को भविष्य में संदर्भ के लिए अपनी और बच्चों की नामांकन पावती पर्ची सुरक्षित रखनी होगी।
आधार निर्माण की स्थिति जानने के लिए वे कॉल सेंटर पर कॉल कर सकते हैं या ई-आधार पोर्टल/आधार पोर्टल/वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं।
आधार नंबर नामांकन के समय दिए गए पते पर स्थानीय डाकघर द्वारा वितरित किया जाएगा।"
"ऑपरेटर आवेदक के साथ डेटा की समीक्षा कैसे करता है
ऑपरेटर को आवेदक को दर्ज किया गया डेटा आवेदक के सामने लगे मॉनिटर पर दिखाना होगा और यदि आवश्यक हो, तो नामांकित व्यक्ति को सामग्री पढ़कर सुनानी होगी, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि लिए गए सभी विवरण सही हैं। आवेदक के साथ नामांकन डेटा की समीक्षा के दौरान, ऑपरेटर को नामांकन समाप्त करने से पहले आवेदक को महत्वपूर्ण फ़ील्ड पढ़कर सुनानी चाहिए।
ऑपरेटर को निम्नलिखित फ़ील्ड की पुनः पुष्टि करनी होगी:
आवेदक के नाम की वर्तनी
सही लिंग
सही उम्र/जन्मतिथि
पता - पिन कोड; इमारत; गाँव/कस्बा/शहर; ज़िला; राज्य
रिश्ते का विवरण - माता-पिता/पति/पत्नी/कानूनी अभिभावक; रिश्तेदार नाम
निवासी के फोटो की सटीकता और स्पष्टता
मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
किसी भी त्रुटि के मामले में, ऑपरेटर को रिकॉर्ड किए गए डेटा को सही करना होगा और आवेदक के साथ फिर से समीक्षा करनी होगी। यदि किसी सुधार की आवश्यकता नहीं है, तो निवासी डेटा को मंजूरी देगा।
क्या ईए को नामांकन कार्य का उप-अनुबंध करने की अनुमति है?keyboard_arrow_down
ईएएस द्वारा नामांकन कार्य के उप-ठेकेदारी की अनुमति नहीं है।
जनसांख्यिकीय डेटा कैप्चर के लिए यूआईडीएआई दिशानिर्देश क्या हैं?keyboard_arrow_down
जनसांख्यिकीय डेटा कैप्चर दिशानिर्देश:
सत्यापित नामांकन/अद्यतन फॉर्म से आवेदक का जनसांख्यिकीय विवरण दर्ज करें।
आधार अपडेट के मामले में, केवल उन्हीं फ़ील्ड को चिह्नित और भरा जाना चाहिए जिन्हें अपडेट करने की आवश्यकता है।
आवेदक को फॉर्म में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें।
जनसांख्यिकीय डेटा कैप्चर के दौरान डेटा सौंदर्यशास्त्र पर ध्यान दें। डेटा कैप्चर के दौरान रिक्त स्थान, विराम चिह्न, बड़े और छोटे अक्षरों के अनुचित उपयोग से बचें।
असंसदीय भाषा के प्रयोग और लिप्यंतरण त्रुटि से बचें।
उन गैर-अनिवार्य फ़ील्ड को खाली छोड़ दें जहां आवेदक द्वारा कोई डेटा प्रदान नहीं किया गया है। उन क्षेत्रों में एन/ए, एनए आदि दर्ज न करें जहां आवेदक ने कोई डेटा प्रदान नहीं किया है।
आवेदक के लिए सी/ओ फ़ील्ड को पिता/माता/पति/पत्नी/अभिभावक फ़ील्ड भरना अनिवार्य नहीं है।
5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मामले में माता-पिता या कानूनी अभिभावक का नाम और आधार नंबर अनिवार्य रूप से दर्ज किया जाएगा।
'माता-पिता के नाम' के सामने केवल पिता का नाम दर्ज करना अनिवार्य नहीं है। यदि माता-पिता चाहें तो 'माता-पिता के अभिभावक' के नाम के लिए केवल माता का नाम ही दर्ज किया जा सकता है।
बच्चे से पहले माता-पिता का नामांकन अनिवार्य है। यदि बच्चे के पिता/माता/अभिभावक ने नामांकन नहीं कराया है या नामांकन के समय उनके पास आधार नंबर नहीं है, तो उस बच्चे का नामांकन नहीं किया जा सकता है।
परिवार के मुखिया (HoF) आधारित सत्यापन के लिए नाम, HoF का आधार नंबर और परिवार के सदस्य का HoF से संबंध विवरण दर्ज करना अनिवार्य है।
ऑपरेटर कौन है और उसकी योग्यताएँ क्या हैं?keyboard_arrow_down
नामांकन स्टेशनों पर नामांकन निष्पादित करने के लिए नामांकन एजेंसी द्वारा एक ऑपरेटर को नियुक्त किया जाता है। इस भूमिका के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, व्यक्ति को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:
व्यक्ति की आयु 18 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए।
व्यक्ति 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए और अधिमानतः स्नातक होना चाहिए।
व्यक्ति को आधार के लिए नामांकित किया जाना चाहिए और उसका आधार नंबर जनरेट किया जाना चाहिए।
व्यक्ति को कंप्यूटर चलाने की बुनियादी समझ होनी चाहिए और स्थानीय भाषा के कीबोर्ड और लिप्यंतरण में सहज होना चाहिए।
व्यक्ति को यूआईडीएआई द्वारा नियुक्त परीक्षण और प्रमाणन एजेंसी से ""ऑपरेटर प्रमाणपत्र"" प्राप्त करना चाहिए।
बायोमेट्रिक डेटा कैप्चर के लिए यूआईडीएआई दिशा-निर्देश क्या हैं?keyboard_arrow_down
बायोमेट्रिक डेटा कैप्चर के लिए दिशा निर्देश:
- निवासी की आंखों और उंगलियों के फिटनेस (गुम/काट) की जाँच करें। निवासी की कोई भी विकृति, जिसके कारण जो उँगलियों के निशान/आईरिस लेना संभव नहीं है, तब यह बायोमेट्रिक अपवाद के रुप में दर्ज किया जाएगा।
- सॉफ्टवेयर में बायोमेट्रिक अपवाद का संकेत और जाँच करें, केवल जहां यह लागू होता हो। जहाँ बायोमेट्रिक कैप्चर किया जा सकता है, बायोमेट्रिक अपवाद चिह्नित न करें। यह 'धोखाधड़ी' के रूप में माना जाएगा और कठोर दंड का कारण बनेगा।
- बायोमेट्रिक अपवाद के मामले में हमेशा खास तस्वीर लें जिसमें निवासी का चेहरा और दोनों हाथ दीखते हों, अपवाद के प्रकार की निरपेक्षता में।
- नामांकनार्थी बायोमेट्रिक उपकरणों या तस्वीर के लिए पहुँचने के लिए वृद्धावस्था या बीमारी के कारण स्वयं को सही मुद्रा में रखने की स्थिति में नहीं हो सकता है। ऐसे मामलों में ऑपरेटर को उपकरणों को नामंकनार्थी के करीब ले जाकर बायोमेट्रिक डेटा लेने की व्यवस्था करना चाहिए।
- यदि निवासी की उंगली/आइरिस में कोई अस्थायी क्षति है और इससे बायोमेट्रिक कैप्चर करना संभव नहीं है, तब ऑपरेटर इसे अपवाद में रिकॉर्ड करेगा। निवासी को बाद में उसकी बायोमेट्रिक अद्यतन करानी होगी।
- आयु में 5 वर्ष से अधिक आयु के सभी निवासियों के बायोमेट्रिक- चेहरे की छवि, आईरिस और उंगलियों के निशान कैप्चर करें।
- आयु में 5 वर्ष से कम आयु के किसी भी बच्चे के मामले में, केवल चेहरे की छवि और एक माता पिता में से किसी भी एक के बायोमेट्रिक पुष्टिकरण लिए जाएँगे।
फेसियल कैप्चर के लिए दिशानिर्देश:
- नामांकनार्थी की स्थिति : चेहरे की छवि कैप्चर करने के लिए, ऑपरेटर को नामांकनार्थी के बजाय कैमरे को उसकी स्थिति के अनुसार सही दूरी पर या सही मुद्रा में समायोजित करने की सलाह दी जाती है। सम्मुख मुद्रा कैप्चर किया जाना है, यानी सिर घुमाना या झुकाना नहीं है। निवासी को अपनी पीठ सटा कर, कैमरे के सामने मुख कर के ठीक से बैठने के लिए निर्देश दिए जाने चाहिए।
- फोकस: कैप्चर डिवाइस में ऑटो फोकस और ऑटो कैप्चर परिचालन का उपयोग करना चाहिए। ली गयी छवि में मोशन धुंधला, ओवर या अंडर एक्सपोजर, अप्राकृतिक रंग का प्रकाश और किसी प्रकार से विरूपित नहीं होना चाहिए।
- भाव-भंगिमा: भाव-भंगिमा स्वत: चेहरा पहचानने के कार्य को बहुत प्रभावित करता है और मनुष्यों द्वारा सटीक दृश्य निरीक्षण को भी प्रभावित करता है। दृढ़ता से अनुशंसा की जाती है कि चेहरा तटस्थ भाव-भंगिमा (गैर-मुस्कुराते हुए), दाँत बंद कर और दोनों आँखें खोल कर और कैमरे में देख हुए लिया जाना चाहिए।
- रोशनी : कम रोशनी चेहरा पहचान के प्रदर्शन पर भारी प्रभाव डालती है। वहाँ उचित और समान रूप से वितरित प्रकाश व्यवस्था प्रयुक्त किया जाना चाहिए, जैसे कि चेहरे पर कोई छाया, आई-सॉकेट में कोई छाया और कोई हॉट स्पॉट नहीं आना चाहिए। ठीक नामंकनार्थी के ऊपर प्रकाश बिल्कुल न डालें इससे छाया बन सकती है। प्रकाश दूर तक फैला हुआ होना चाहिए और नामंकनार्थी के सम्मुख पड़ना चाहिए जिससे कि आंखों के नीचे कोई छाया आए।
- नेत्र चश्मा: यदि व्यक्ति आम तौर पर चश्मा पहनता है, तब तस्वीर चश्मे के साथ ली जाने की अनुशंसा की जाती है। हालांकि, चश्मा स्पष्ट और पारदर्शी होना चाहिए। काला चश्मा / रंगा हुआ ग्लास तस्वीर लेने से पहले निकाल दिया जाना चाहिए।
- अन्य प्रसाधन : चेहरे के किसी भी क्षेत्र को प्रसाधन के उपयोग से कवर करने की अनुमति नहीं है। उदाहरण के लिए, पर्दे वाली महिलाओं को तस्वीर लेने से पहले पूरा चेहरा प्रकट करना होगा। इसी तरह घूँघट वाली महिलाओं को तस्वीर लेने से पहले पूरा चेहरा प्रकट करना होगा। सिर ढका जा सकता है लेकिन पूरा चेहरा दिखाई देना चाहिए।
- इसके अलावा, प्रसाधन जैसे पगड़ी/हेड गियर आदि की भी धार्मिक / पारंपरिक प्रथाओं के रूप में अनुमति दी जाती है।
- हालांकि, अन्य प्रसाधन जैसे आई-पैच आदि की चिकित्सा कारणों की वजह से अनुमति दी जाती है। यह भी हो सकता है अपवाद के लिए केवल एक आईरिस कैप्चर किया जाए, क्योंकि एक आईरिस, दर्ज किया ही जाना चाहिए।
- ऑपरेटरों को संभव सबसे बेहतर चेहरा-चित्र प्राप्त करने जो अपेक्षा अनुसार हो, के लिए प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। यहां तक कि अगर क्वालिटी फ्लैग हरी है लेकिन ऑपरेटर को लगता है इससे बेहतर तस्वीर प्राप्त की जा सकती है तो तब यह कोशिश की जानी चाहिए। हालांकि, यह ध्यान रखना चाहिए कि दोबारा तस्वीर लेना निवासी के लिए उत्पीड़न न बने।
- बच्चों के लिए, यह स्वीकार्य कि बच्चे माता-पिता की गोद में बैठा हो, लेकिन यह यह सुनिश्चित किया जाए कि माता पिता के चेहरे बच्चे के चेहरे के साथ कैप्चर ना किया जाए। बच्चों के मामले में पृष्ठभूमि नॉनव्हाईट स्क्रीन न होने के कारण खारिज हो सकता है, लेकिन एक चित्र में दो चेहरे कैप्चर नहीं होने चाहिए।
- असफल होने पर प्रभावी प्रतिक्रिया ली जाने की आवश्यकता है। प्रभावी प्रतिक्रिया के सॉफ्टवेयर में से कुछ हैं:
- कोई चेहरा प्राप्त नहीं हुआ
- नामंकनार्थी बहुत दूर है
- नामंकनार्थी बहुत निकट है (इनपुट छवि में आंखों की दूरी छवि की चौड़ाई के एक तिहाई से अधिक है)
- मुद्रा (सीधे देखो)
- अपर्याप्त प्रकाश
- चेहरे की प्रतीति बहुत कम (चेहराविहीन, ऑब्जेक्ट की पहचान मानवीय चेहरे के रूप में नहीं)
- असमान प्रकाश (आउटपुट छवि में चेहरे का)
<li
नामांकन एजेंसी (ईए) कौन है?keyboard_arrow_down
नामांकन एजेंसियां नामांकन चाहने वाले व्यक्तियों की जनसांख्यिकीय या बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र करने के लिए रजिस्ट्रार या प्राधिकरण द्वारा नियुक्त संस्थाएं हैं।
रजिस्ट्रार कौन है?keyboard_arrow_down
रजिस्ट्रार यूआईडी नंबरों के लिए व्यक्तियों का नामांकन करने के उद्देश्य से यूआईडी प्राधिकरण द्वारा अधिकृत या मान्यता प्राप्त कोई इकाई है। रजिस्ट्रार आमतौर पर राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और अन्य एजेंसियों और संगठनों के विभाग या एजेंसियां हैं, जो अपने कुछ कार्यक्रमों, गतिविधियों या संचालन के कार्यान्वयन के सामान्य क्रम में निवासियों के साथ बातचीत करते हैं। ऐसे रजिस्ट्रारों के उदाहरण ग्रामीण विकास विभाग (एनआरईजीएस के लिए) या नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग (टीपीडीएस के लिए), जीवन बीमा निगम और बैंक जैसी बीमा कंपनियां हैं।
रजिस्ट्रार सीधे या नामांकन एजेंसियों के माध्यम से निवासियों से जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक डेटा एकत्र करेंगे। रजिस्ट्रारों के पास अतिरिक्त डेटा एकत्र करने की सुविधा है, जिसे उनके दिमाग में मौजूद विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए 'केवाईआर+' फ़ील्ड के रूप में संदर्भित किया जाएगा।
यूआईडीएआई ने संपूर्ण आधार नामांकन प्रक्रिया को निष्पादित करने के लिए मानक, प्रक्रियाएं और प्रक्रियाएं, दिशानिर्देश और प्रौद्योगिकी प्रणालियां विकसित की हैं जिनका रजिस्ट्रारों द्वारा पालन किया जाएगा। रजिस्ट्रार इस प्रक्रिया में उनका समर्थन करने के लिए यूआईडीएआई द्वारा बनाए गए इकोसिस्टम का भी लाभ उठा सकते हैं।
ऑपरेटर कौन होता है एवं उसकी योग्यताएं क्या हैं ?keyboard_arrow_down
एक ऑपरेटर नामांकन स्टेशनों पर नामांकन कार्य निष्पादित करने के लिए नामांकन एजेंसी द्वारा नियुक्त होता है। इस भूमिका की अर्हता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:
- व्यक्ति की आयु अट्ठारह वर्ष और उससे अधिक होना चाहिए।
- व्यक्ति बारहवीं पास और अधिमानतः स्नातक होना चाहिए
- व्यक्ति आधार के लिए नामांकित होना चाहिए, और उसकी आधार संख्या बन चुकी होनी चाहिए।
- व्यक्ति को कंप्यूटर संचालन की बुनियादी समझ होनी चाहिए और स्थानीय भाषा कुंजीपटल तथा लिप्यंतरण कार्य में सहज होना चाहिए।
- व्यक्ति को यूआईडीएआई द्वारा नियुक्त परीक्षण और प्रमाणीकरण एजेंसी से ‘ऑपरेटर प्रमाण पत्र' प्राप्त होना चाहिए।
एक ऑपरेटर के रूप में काम शुरू करने से पहले:
- यूआईडीएआई दिशानिर्देशों के अनुसार नामांकन शुरू करने से पहले व्यक्ति किसी भी नामांकन एजेंसी द्वारा नियुक्त और सक्रिय किया गया जाना चाहिए।
- क्षेत्रीय कार्यालयों/नामांकन एजेंसी द्वारा आधार नामांकन/अद्यतन प्रक्रियाओं और आधार नामांकन के दौरान प्रयुक्त होने वाले विभिन्न यंत्रों और उपकरणों पर आयोजित प्रशिक्षण सत्र व्यक्ति द्वारा लिया जाना चाहिए।
- व्यक्ति द्वारा प्रमाण पत्र परीक्षा देने से पहले यूआईडीएआई की वेबसाइट पर उपलब्ध नामांकन/ अद्यतन की पूरी प्रशिक्षण सामग्री पढ़ी जानी चाहिए।
- व्यक्ति स्थानीय भाषा कुंजीपटल और लिप्यंतरण कार्य में सहज होना चाहिए।
- ऑपरेटर द्वारा आवश्यक दस्तावेजों के साथ उसका "ऑन बोर्डिंग प्रपत्र" नामांकन एजेंसी में जमा करना होगा, जो यह प्रपत्र सत्यापन के लिए सम्बद्ध "यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय" में प्रस्तुत करेगी।
- सत्यापन के बाद क्षेत्रीय कार्यालय संबंधित नामांकन एजेंसी के साथ ऑनबोर्डिंग अनुमोदित/ अस्वीकार करेंगे।
- तब नामांकन एजेंसी ऑपरेटर को आधार क्लाइंट सॉफ़्टवेयर में उसकी बायोमेट्रिक लेकर नियुक्त करेंगे और नामांकन मशीन संचालित करने के लिए एक उपयोगकर्ता नाम एवं पासवर्ड प्रदान करेंगे।
- नामांकित उपयोगकर्ता का अर्थ है कि यूआईडीएआई पर उपयोगकर्ता के बायोमेट्रिक विवरण सत्यापन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है और नामांकन स्टेशन पर स्थानीय डेटा बेस में संग्रहित है।
यदि आधार पत्र गुम हो जाए या खो जाए तो उसे प्राप्त करने की क्या प्रक्रिया है?keyboard_arrow_down
विकल्प I: नामांकन केंद्र पर जाकर
- आधार संख्या धारक को व्यक्तिगत रूप से आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
- आधार जनरेट किए गए नामांकन के अनुसार पावती पर्ची पर उपलब्ध आधार संख्या या 28 अंकों की ईआईडी के बाद दिनांक स्टाम्प yyyy/mm/dd/hh/mm/ss प्रारूप प्रदान करें।
- कृपया एकल फिंगरप्रिंट या एकल आईरिस (आरडी डिवाइस) का उपयोग करके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रदान करें।
- यदि मिलान पाया जाता है, तो ऑपरेटर ई-आधार पत्र का प्रिंटआउट प्रदान करेगा।
- ऑपरेटर इस सेवा को प्रदान करने के लिए 30/- रुपये का शुल्क ले सकता है।
विकल्प II: आधार धारक: https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC पर उपलब्ध पीवीसी कार्ड सेवा ऑर्डर करने की सुविधा का विकल्प चुन सकता है, जहां आवेदक को 12 अंकों का आधार नंबर या 28 अंकों का ईआईडी और कैप्चा दर्ज करना होगा। यह सुविधा उन आधार धारकों के लिए उपलब्ध है जिन्होंने अपने मोबाइल को आधार से लिंक किया या नहीं किया हो। यदि आधार धारक का मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है, तो उसे AWB नंबर प्रदान करके अपने ऑर्डर की स्थिति को ट्रैक करने का प्रावधान प्रदान किया जाएगा।
मैं खोया हुआ/भूला हुआ आधार नंबर कैसे पुनः प्राप्त कर सकता हूं अगर मेरा मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा हुआ है?keyboard_arrow_down
खोए/भूले हुए आधार नंबर को निम्नलिखित लिंक: https://myaadhaar.uidai.gov.in/retrieve-eid-uid पर जाकर ऑनलाइन पुनः प्राप्त किया जा सकता है।
प्रक्रिया: - कृपया अपनी जरूरत के अनुसार चुनें - आधार/ईआईडी जिसे आप पुनः प्राप्त करना चाहते हैं – आधार के अनुसार अपना पूरा नाम, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर/ईमेल और कैप्चा दर्ज करें, इसके बाद ओटीपी दर्ज करें। मोबाइल ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण के बाद, अनुरोध के अनुसार आधार नंबर/ईआईडी लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा। यह सेवा निःशुल्क है।
यदि मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है तो मैं अपना खोया हुआ/भूला हुआ आधार नंबर कैसे प्राप्त कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
यूआईडीएआई आपके खोए/भूले हुए आधार नंबर का पता लगाने या पुनः प्राप्त करने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है, भले ही आपका मोबाइल/ईमेल आईडी आधार से लिंक न हो।
विकल्प I: "प्रिंट आधार" सेवा का उपयोग करके आधार नामांकन केंद्र में ऑपरेटर की मदद से आधार नंबर प्राप्त किया जा सकता है।
- आधार संख्या धारक को व्यक्तिगत रूप से आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
- आधार जनरेट किए गए नामांकन के अनुसार पावती पर्ची पर उपलब्ध 28 अंकों की ईआईडी के बाद दिनांक स्टाम्प yyyy/mm/dd/hh/mm/ss प्रारूप में प्रदान करें।
- कृपया एकल फिंगरप्रिंट या एकल आईरिस (आरडी डिवाइस) का उपयोग करके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रदान करें।
- यदि मिलान पाया जाता है, तो ऑपरेटर ई-आधार पत्र का प्रिंटआउट प्रदान करेगा।
- ऑपरेटर इस सेवा को प्रदान करने के लिए 30/- रुपये का शुल्क ले सकता है।
विकल्प 2: "प्रिंट आधार" सेवा का उपयोग करके आधार नामांकन केंद्र में ऑपरेटर की मदद से आधार नंबर प्राप्त किया जा सकता है।
- आधार संख्या धारक को व्यक्तिगत रूप से आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।
- निम्नलिखित अनिवार्य जानकारी: आधार जनरेट किए गए नामांकन के अनुसार नाम, लिंग, जिला या पिन कोड प्रदान करें।
यदि एक से अधिक रिकॉर्ड की उपस्थिति के कारण आधार का पता नहीं लगाया जा सका, तो खोज को सीमित करने के लिए अतिरिक्त उपलब्ध जनसांख्यिकीय विवरण जैसे जन्म का वर्ष, केयर/ऑफ, राज्य आदि भी प्रदान किया जा सकता है।
- कृपया एकल फिंगरप्रिंट या एकल आईरिस (आरडी डिवाइस) का उपयोग करके बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण प्रदान करें।
- यदि मिलान पाया जाता है, तो ऑपरेटर ई-आधार पत्र का प्रिंटआउट प्रदान करेगा।
- ऑपरेटर इस सेवा को प्रदान करने के लिए 30/- रुपये का शुल्क ले सकता है।
विकल्प 3: यूआईडीएआई हेल्पलाइन नंबर 1947 पर कॉल करके खोया/भूला हुआ आधार नंबर पुनः प्राप्त करें
प्रथम चरण
- 1947 पर कॉल करें (टोल-फ्री)
- आपके अनुरोध के अनुसार, कार्यकारी को आवश्यक जनसांख्यिकी विवरण प्रदान करें
- यदि मिलान पाया जाता है तो कार्यकारी द्वारा कॉल पर ईआईडी प्रदान की जाएगी। यह सेवा निःशुल्क है।
स्टेज 2 (आईवीआरएस)
- 1947 पर दोबारा कॉल करें. भाषा विकल्प चुनने के बाद - की-इन विकल्प 1 (अनुरोध स्थिति) उसके बाद विकल्प 2 (आधार नामांकन स्थिति का अनुरोध)
- आईवीआरएस को आधार जनरेट किए गए नामांकन का उपलब्ध ईआईडी नंबर प्रदान करें
- आईवीआरएस में आधार जनरेट किए गए नामांकन के अनुसार जन्मतिथि और पिन कोड प्रदान करें
- यदि मिलान पाया जाता है, तो आईवीआरएस आधार संख्या सूचित करेगा। यह सेवा निःशुल्क है।
क्या मैं अपनी नियुक्ति को पुनर्निर्धारित/रद्द कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
हां, आप उसी मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी (जैसा कि पहले दिया गया है) के साथ अपॉइंटमेंट पोर्टल पर लॉग इन करके अपॉइंटमेंट को पुनर्निर्धारित कर सकते हैं।
मैं आधार सेवा केंद्र से कौन सी सेवाएं प्राप्त कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
आधार सेवा केंद्र सभी प्रकार की आधार सेवाएं प्रदान करते हैं जैसे कि
1. सभी आयु वर्ग के लिए नया नामांकन।
2. किसी भी जनसांख्यिकीय जानकारी (नाम, पता, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी) का अद्यतन।
3. बायोमेट्रिक जानकारी (फोटो, फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन) का अद्यतन।
4. बच्चों का अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट (5 और 15 वर्ष की आयु प्राप्त करना)।
5. दस्तावेज़ अद्यतन (पीओआई और पीओए)।
6.आधार ढूंढें और प्रिंट करें।
यूआईडीएआई एएसके (आधार सेवा केंद्र) का समय क्या है?keyboard_arrow_down
आधार सेवा केंद्र छुट्टियों को छोड़कर सप्ताह के सभी 7 दिन सुबह 9:30 बजे से शाम 5:30 बजे (भारतीय मानक समय) तक खुले रहते हैं। यूआईडीएआई एएसके के अलावा अन्य आधार केंद्र अपने संबंधित रजिस्ट्रार द्वारा परिभाषित समय का पालन करते हैं। अधिक जानकारी के लिए निवासी अपने नजदीकी आधार केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।"
आधार सेवा केंद्र (एएसके ) क्या है?keyboard_arrow_down
'आधार सेवा केंद्र' या एएसके निवासियों के लिए सभी आधार सेवाओं के लिए सिंगल-स्टॉप गंतव्य है। एएसके अत्याधुनिक वातावरण में निवासियों को समर्पित आधार नामांकन और अद्यतन सेवाएँ प्रदान करता है। आधार सेवा केंद्र निवासियों को आरामदायक वातानुकूलित वातावरण प्रदान करता है। सभी एएसके व्हीलचेयर के अनुकूल हैं और इनमें बुजुर्गों और विशेष रूप से विकलांगों की सेवा के लिए विशेष प्रावधान हैं। एएसके पर अधिक जानकारी यहां वेबसाइट uidai.gov.in पर उपलब्ध है: ।"
आधार नामांकन और अद्यतन शुल्कkeyboard_arrow_down
मैंने नामांकन के समय अपना मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं कराया था या पहले दिया गया मोबाइल नंबर अब उपयोग में नहीं है। मैं अपना आधार नंबर कैसे ढूंढ सकता हूं?keyboard_arrow_down
विकल्प 1: आधार नामांकन केंद्र पर व्यक्तिगत रूप से जाकर "प्रिंट आधार" विकल्प के माध्यम से नामांकन आईडी प्रदान करके आधार नंबर प्राप्त और डाउनलोड किया जा सकता है और (फिंगर प्रिंट या आईरिस) द्वारा स्वयं को प्रमाणित किया जा सकता है। यह सेवा 30/- रुपये प्रति प्रिंट पर उपलब्ध है।
विकल्प 2: आप दिनांक और टाइमस्टैम्प के साथ आधार संख्या या नामांकन आईडी प्रदान करके https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC से भी आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है तो भी इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। ऐसे मामले में आप सत्यापन के लिए ओटीपी प्राप्त करने के लिए कोई भी मोबाइल नंबर प्रदान करके पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। पीवीसी कार्ड उस पते पर भेज दिया जाएगा जो नामांकन के समय प्रदान किया गया था। यह सेवा रुपये 50/- प्रति आधार पीवीसी कार्ड पर उपलब्ध है ।
विकल्प 3: यूआईडीएआई हेल्पलाइन नंबर 1947 (टोल फ्री) पर कॉल करें।
भाषा विकल्प चुनने के बाद, की-इन विकल्प 1 (अनुरोध स्थिति) और उसके बाद विकल्प 2 (आधार नामांकन स्थिति का अनुरोध) डालें।
आपके पास उपलब्ध नामांकन आईडी नंबर दर्ज करें।
DOB (DD:MM:YYYY) दर्ज करें और उसके बाद क्षेत्र का पिन कोड दर्ज करें
यदि मिलान पाया जाता है तो आईवीआरएस आधार संख्या सूचित करेगा।
मैंने एनआरसी बायोमेट्रिक नामांकन (एनआरसी-बीएमई) की पावती प्रति खो दी है। मैंने नामांकन के समय अपना मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं कराया था या पहले दिया गया मोबाइल नंबर अब उपयोग में नहीं है। मैं अपना आधार नंबर कैसे ढूंढ सकता हूं?keyboard_arrow_down
विकल्प 1: कृपया व्यक्तिगत रूप से आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ और ऑपरेटर को सूचित करें कि आप 'प्रिंट आधार' सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं। निम्नलिखित अनिवार्य जानकारी प्रदान करें: नाम, लिंग और जिला या पिनकोड जैसा कि आपने नामांकन के समय प्रदान किया था। यदि आवश्यक हो, तो खोज को सीमित करने के लिए अतिरिक्त उपलब्ध जनसांख्यिकीय विवरण जैसे जन्म का वर्ष, सी/ओ, राज्य आदि भी मांगे जा सकते हैं। बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण (फिंगरप्रिंट या आईरिस) के बाद, यदि मिलान पाया जाता है, तो ऑपरेटर आधार का प्रिंटआउट प्रदान करेगा।इसके लिए सेवा शुल्क रु. 30/- प्रति प्रिंट है।
विकल्प 2: यूआईडीएआई हेल्पलाइन नंबर 1947 (टोल फ्री) पर कॉल करें। भाषा विकल्प चुनने के बाद की-इन विकल्प 9 (कॉल सेंटर प्रतिनिधि से बात करें)।
प्रतिनिधि को जनसांख्यिकी विवरण (नाम, पता, पिनकोड, जन्मतिथि आदि) प्रदान करें।
यदि मिलान पाया जाता है, तो प्रतिनिधि द्वारा कॉल पर नामांकन आईडी प्रदान की जाएगी।
एक बार नामांकन आईडी प्राप्त हो जाने के बाद।
यूआइडीएआई हेल्पलाइन नंबर 1947 (टोल फ्री) पर दोबारा कॉल करें। भाषा विकल्प चुनने के बाद की-इन विकल्प 1 (अनुरोध स्थिति) और उसके बाद विकल्प 2 (आधार नामांकन स्थिति का अनुरोध) डालें।
कॉल सेंटर प्रतिनिधि द्वारा आपको प्रदान किया गया ईआईडी नंबर दर्ज करें।
DOB (DD:MM:YYYY) दर्ज करें और उसके बाद क्षेत्र का पिन कोड दर्ज करें
यदि मिलान पाया जाता है तो आईवीआरएस आधार संख्या सूचित करेगा।
मैंने एनआरसी बायोमेट्रिक नामांकन (एनआरसी-बीएमई) की पावती प्रति खो दी है, साथ ही मुझे नामांकन के समय दिए गए नाम की सटीक वर्तनी, मोबाइल नंबर, पिनकोड, पता आदि भी याद नहीं है?keyboard_arrow_down
यदि नामांकन संख्या (नामांकन आईडी), पावती प्रति, मोबाइल नंबर या जनसांख्यिकीय विवरण जैसे सटीक नाम वर्तनी, पिनकोड इत्यादि का कोई रिकॉर्ड नहीं है, तो आप यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय गुवाहाटी से ईमेल द्वारा यह ईमेल पता spambots से संरक्षित किया जा रहा है. आप जावास्क्रिप्ट यह देखने के सक्षम होना चाहिए. पर संपर्क कर सकते हैं। या 0361-2221819 पर कॉल करें।
मैं एनआरसी बायोमेट्रिक नामांकन (एनआरसी-बीएमई) आधारित आधार नामांकन की स्थिति कैसे जान सकता हूं और मुझे अपना आधार नंबर कैसे मिलेगाkeyboard_arrow_down
यदि स्थिति "आपका आधार तैयार हो गया है" के रूप में प्रदर्शित होती है:
आप आधार की इलेक्ट्रॉनिक प्रति यानी ई-आधार को https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar से देख और डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल नंबर पर प्राप्त मोबाइल ओटीपी प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है और इसका लाभ केवल तभी उठाया जा सकता है जब मोबाइल नंबर नामांकन के समय प्रदान किया गया हो। यह सेवा निःशुल्क है।
आप दिनांक और टाइमस्टैम्प के साथ आधार संख्या या नामांकन आईडी प्रदान करके https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC से भी आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है तो भी इस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है। ऐसे मामले में आप सत्यापन के लिए ओटीपी प्राप्त करने के लिए कोई भी मोबाइल नंबर प्रदान करके पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं। पीवीसी कार्ड उस पते पर भेज दिया जाएगा जो नामांकन के समय प्रदान किया गया था। इस सेवा का शुल्क रु. 50/- प्रति आधार पीवीसी कार्ड है ।
आधार संख्या को किसी भी आधार नामांकन केंद्र पर व्यक्तिगत रूप से जाकर "प्रिंट आधार" विकल्प के माध्यम से नामांकन आईडी प्रदान करके प्राप्त किया जा सकता है और डाउनलोड किया जा सकता है और (फिंगर प्रिंट या आईरिस) द्वारा स्वयं को प्रमाणित किया जा सकता है। यह सेवा रु. 30/- प्रति प्रिंट पर उपलब्ध है ।
आधार पत्र भी नामांकन के समय दिए गए पते पर पहुंचाया जाएगा।
यदि स्थिति प्रदर्शित होती है "यह नामांकन प्रक्रियाधीन है" तो कृपया कुछ दिनों के बाद दोबारा जांच करें।कृपया यूआईडीएआई हेल्पलाइन नंबर 1947 (टोल फ्री) पर संपर्क करें।
चेहरा प्रमाणीकरण का उपयोग करने के क्या लाभ हैं?keyboard_arrow_down
चेहरा प्रमाणीकरण प्रमाणीकरण का एक संपर्क रहित तरीका है, जो इसे फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैनिंग से अधिक सुविधाजनक बनाता है।
चेहरे के प्रमाणीकरण के लिए किन उपकरणों का उपयोग किया जा सकता है?keyboard_arrow_down
चेहरे के प्रमाणीकरण के लिए एक स्मार्टफोन/टैबलेट का उपयोग किया जा सकता है जो यूआईडीएआई फेस आरडी एपीआई में निर्धारित विनिर्देशों को पूरा करता है (समय-समय पर परिवर्तन के अधीन)
फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग कौन कर सकता है?keyboard_arrow_down
फेस ऑथेंटिकेशन को UIDAI द्वारा प्रमाणीकरण के एक अतिरिक्त तरीके के रूप में पेश किया गया है। जिस किसी के पास वैध आधार है वह प्रमाणीकरण के इस तरीके का उपयोग करके प्रमाणित कर सकता है।