मैं आधार में अपना जनसांख्यिकीय विवरण कैसे अपडेट कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
आप आधार में अपना जनसांख्यिकीय विवरण अपडेट कर सकते हैं
1 - निकटतम नामांकन केंद्र के माध्यम से नामांकन करके। आप https://shuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर क्लिक करके निकटतम नामांकन केंद्र खोज सकते हैं।
2- पता अद्यतन और दस्तावेज़ अद्यतन के लिए https://myaadhaar.uidai.gov.in/hi पर उपलब्ध ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करना।
मेरा अद्यतन अनुरोध अमान्य दस्तावेजों के लिए अस्वीकार कर दिया गया है। इसका क्या मतलब है?keyboard_arrow_down
आधार अद्यतन अनुरोधों को वैध/पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेज़ द्वारा समर्थित किया जाना चाहिए। निम्नलिखित परिदृश्यों में अमान्य दस्तावेज़ के लिए अनुरोध अस्वीकार किया जा सकता है:
1. https://uidai.gov.in/images/commdoc/List_of_Supporting_Document_for_Aadhaar_Enrolment_and_Update_Hindi.pdf पर उपलब्ध दस्तावेज़ सूची के अनुसार, पते का प्रमाण (POA) दस्तावेज़ एक वैध दस्तावेज़ होना चाहिए।
2. दस्तावेज़ आधार धारक के नाम पर है जिसके लिए अद्यतन अनुरोध प्रस्तुत किया गया है।
3. दर्ज किए गए पते का विवरण दस्तावेज़ में उल्लिखित पते से मेल खाना चाहिए।
4. अपलोड की गई छवि स्पष्ट होनी चाहिए और मूल दस्तावेज़ का रंगीन स्कैन होना चाहिए।
क्या यह आवश्यक है कि किसी भी प्रकार के अद्यतन के लिए अनुरोध करते समय मेरा मोबाइल नंबर आधार के साथ पंजीकृत होना आवश्यक है? keyboard_arrow_down
हां, ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने के लिए मोबाइल नंबर आधार में पंजीकृत होना चाहिए।
मैं अपना मोबाइल नंबर कहाँ अपडेट कर सकता हूँ? keyboard_arrow_down
आप आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते हैं, आप केंद्र का पता https://bhuvan-app3.nrsc.gov.in/aadhaar/ पर पा सकते हैं।
अपने पते पर अपने पिता/पति का नाम कैसे शामिल करें? keyboard_arrow_down
आधार में रिश्तों का विवरण एकत्र नहीं किया जाता है। हालाँकि आपके पास C/o फ़ील्ड में अपने पिता/पति/आदि का नाम जोड़ने का विकल्प है। यह आपके पते का हिस्सा होगा और इसके लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है।
क्या मैं अपनी स्थानीय भाषा में अपना पता अपडेट कर सकता हूँ? keyboard_arrow_down
अंग्रेजी के अलावा आप निम्नलिखित भाषाओं में से किसी में भी अपने पते में सुधार/अद्यतन कर सकते हैं: असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू।
मैंने अपना पता अद्यतन अनुरोध सफलतापूर्वक प्रस्तुत किया। मैं इसे किस प्रकार ट्रैक कर सकता हूं?keyboard_arrow_down
ऑनलाइन पता अपडेट अनुरोध सफलतापूर्वक जमा करने पर, एक एसआरएन (सेवा अनुरोध संख्या) उत्पन्न होता है, जो स्क्रीन पर दिखाया जाता है और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भी भेजा जाता है। अनुरोध सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, कृपया एसआरएन नंबर और अन्य विवरण वाला चालान डाउनलोड करें। अद्यतन अनुरोध की स्थिति पृष्ठ के नीचे https://myaadhaar.uidai.gov.in/CheckAadhaarStatus/hi पर लॉग इन करके जांची जा सकती है।
आधार प्रमाणीकरण इतिहास क्या है?keyboard_arrow_down
ई-आधार आधार की एक कूटशब्द संरक्षित इलेक्ट्रॉनिक प्रति है, जिसे यू. आई. डी. ए. आई. के सक्षम प्राधिकरण द्वारा डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित किया जाता है और यू. आई. डी. ए. आई. की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन (एम. आधार गूगल प्ले और ऐप्पल स्टोर पर स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध) से डाउनलोड किया जा सकता है।
एक निवासी अपना आधार प्रमाणीकरण इतिहास कहाँ देख सकता है?keyboard_arrow_down
प्रमाणीकरण इतिहास सेवा यूआईडीएआई वेबसाइट पर यूआरएल https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history पर होस्ट की गई है या निवासी mAadhaar ऐप के माध्यम से इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
यू. आई. डी. ए. आई. की वेबसाइटों पर आधार प्रमाणीकरण इतिहास की जांच करने की प्रक्रिया क्या है? keyboard_arrow_down
निवासी अपना आधार प्रमाणीकरण इतिहास यूआईडीएआई की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history से या mAadhaar ऐप के माध्यम से अपने आधार नंबर/वीआईडी का उपयोग करके और सुरक्षा कोड दर्ज करके देख सकते हैं और उल्लिखित का पालन कर सकते हैं। प्रक्रिया।
नोट: इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर अनिवार्य है।
आधार प्रमाणीकरण इतिहास से निवासी कौन सी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं? keyboard_arrow_down
निवासी द्वारा किए गए प्रत्येक प्रमाणीकरण के खिलाफ निवासी आधार प्रमाणीकरण इतिहास में निम्नलिखित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
1. ऑथ मोडलिटी।
2. प्रमाणीकरण की तिथि और समय।
3. यूआईडीएआई प्रतिक्रिया कोड।
4. ए. यू. ए. नाम
5. ए. यू. ए. लेनदेन आई. डी. (कोड के साथ)
6. प्रमाणीकरण प्रतिक्रिया (सफलता/विफलता)
7. यू. आई. डी. ए. आई. त्रुटि कोड
यह सुविधा मुझे अधिकतम 50 प्रमाणीकरण रिकॉर्ड देखने की अनुमति देती है। मैं और रिकॉर्ड कैसे देख सकता हूँ? keyboard_arrow_down
आधार संख्या धारक पिछले 6 महीनों में किसी भी प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसी (ए. यू. ए.) या उसके द्वारा किए गए सभी प्रमाणीकरण रिकॉर्ड का विवरण देख सकता है। हालांकि, एक समय में अधिकतम 50 रिकॉर्ड देखे जा सकते हैं। यदि आधार संख्या धारक अधिक अभिलेखों की जांच करना चाहते हैं तो उन्हें कैलेंडर में तिथि सीमा का चयन करने की आवश्यकता हो सकती है और तदनुसार प्रमाणीकरण अभिलेख देखे जा सकते हैं।
प्रमाणीकरण लेन-देन के कुछ रिकॉर्ड विफल दिख रहे हैं, मुझे क्या करना चाहिए? keyboard_arrow_down
प्रत्येक असफल प्रमाणीकरण लेन-देन रिकॉर्ड के लिए, विशिष्ट त्रुटि कोड निर्दिष्ट किया जाता है। विफलता का कारण जानने के लिए कृपया उस असफल प्रमाणीकरण लेनदेन के खिलाफ त्रुटि कोड संख्या के विवरण की जांच करें।
यदि मैंने अभिलेखों में सूचीबद्ध कुछ लेन-देन नहीं किए हैं, तो मुझे क्या करना चाहिए? keyboard_arrow_down
यदि आधार संख्या धारक द्वारा सूचीबद्ध प्रमाणीकरण लेनदेन नहीं किया जाता है, तो निवासी अधिक जानकारी के लिए संबंधित प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसी (ए. यू. ए.) से संपर्क कर सकते हैं।.
प्रमाणीकरण रिकॉर्ड में यू. आई. डी. ए. आई. प्रतिक्रिया कोड क्या है? keyboard_arrow_down
आधार संख्या धारक द्वारा किए गए प्रत्येक प्रमाणीकरण लेनदेन के लिए, यू. आई. डी. ए. आई. लेनदेन की पहचान करने के लिए एक विशिष्ट कोड उत्पन्न करता है और इसे प्रतिक्रिया के साथ प्रमाणीकरण उपयोगकर्ता एजेंसी (ए. यू. ए.) को भेजता है। यह प्रतिक्रिया संहिता ए. यू. ए. के साथ-साथ यू. आई. डी. ए. आई. द्वारा लेनदेन की विशिष्ट रूप से पहचान करने में सहायक है और इसका उपयोग आधार संख्या धारक द्वारा ए. यू. ए. से किसी भी आगे की पूछताछ के लिए किया जा सकता है।
प्रमाणीकरण रिकॉर्ड में ए. यू. ए. लेनदेन आई. डी. क्या है?keyboard_arrow_down
आधार संख्या धारक द्वारा किए गए प्रत्येक प्रमाणीकरण लेनदेन के लिए, ए. यू. ए. लेनदेन की पहचान करने के लिए एक अद्वितीय लेनदेन आई. डी. उत्पन्न करता है और प्रमाणीकरण अनुरोध के हिस्से के रूप में यू. आई. डी. ए. आई. को भेजता है। प्रतिक्रिया कोड के साथ इस लेनदेन आईडी का उपयोग आधारसंख्या धारक द्वारा ए. यू. ए. से किसी भी आगे की पूछताछ के लिए किया जा सकता है।
ऑथ मोडलिटी क्या है? keyboard_arrow_down
यू. आई. डी. ए. आई. जनसांख्यिकीय, बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट, आइरिस या फेस) या वन टाइम पासवर्ड (ओ. टी. पी.) जैसे विभिन्न तरीकों के साथ प्रमाणीकरण सुविधा प्रदान करता है। ऑथ मोडलिटी उस विशिष्ट प्रमाणीकरण लेनदेन को करने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमाणीकरण के तरीके को दर्शाता है।
त्रुटि कोड क्या हैं? keyboard_arrow_down
एक त्रुटि कोड प्रमाणीकरण लेनदेन की विफलता का विवरण/कारण प्रदान करता है। त्रुटि कोड विवरण के लिए, निवासी यू. आई. डी. ए. आई. की वेबसाइट पर प्रकाशित आधार प्रमाणीकरण ए. पी. आई. दस्तावेज़ का उल्लेख कर सकते हैं।
नीचे त्रुटि कोड सूची-
"100"-व्यक्तिगत जानकारी जनसांख्यिकीय डेटा मेल नहीं खाता है।
"200"-व्यक्तिगत पता जनसांख्यिकीय डेटा मेल नहीं खाता।
"300"-बायोमेट्रिक डेटा मेल नहीं खाता था।
"310"-डुप्लिकेट उंगलियों का उपयोग किया गया।
"311"-डुप्लिकेट आइरिस का उपयोग किया गया।
"312"-एक ही लेन-देन में एफ. एम. आर. और एफ. आई. आर. का उपयोग नहीं किया जा सकता है।
"313"-एकल एफ. आई. आर. अभिलेख में एक से अधिक उंगलियाँ होती हैं।
"314"-एफ. एम. आर./एफ. आई. आर. की संख्या 10 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
"315"-आई. आई. आर. की संख्या 2 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
"316"-एफ. आई. डी. की संख्या 1 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
"330"-आधार धारक द्वारा लॉक किए गए बायोमेट्रिक्स।
"400"-अमान्य ओ. टी. पी. मान।
"402"-"txn" मान अनुरोध ओ. टी. पी. ए. पी. आई. में उपयोग किए गए "txn" मान से मेल नहीं खाता।
"500"-सत्र कुंजी का अमान्य कूटलेखन।
"501"-"स्काई" के "सीआई" विशेषता में अमान्य प्रमाणपत्र पहचानकर्ता।
"502"-पी. आई. डी. का अमान्य कूटलेखन।
"503"-एच. एम. ए. सी. का अमान्य कूटलेखन।
"504"-समाप्ति या सिंक से बाहर होने के कारण सत्र कुंजी को फिर से शुरू करने की आवश्यकता होती है।
"505"-ए. यू. ए. के लिए समकालिक कुंजी उपयोग की अनुमति नहीं है।
"510"-अमान्य ऑथ एक्स. एम. एल. प्रारूप।
"511"-अमान्य पी. आई. डी. एक्स. एम. एल. प्रारूप।
"512"-"ऑथ" के "आर. सी". विशेषता में अमान्य आधार धारक की सहमति।
"520"-अमान्य "टीआईडी" मान।
"521"-मेटा टैग के तहत अमान्य "डीसी" कोड।
"524"-मेटा टैग के तहत अमान्य "mi" कोड।
"527"-मेटा टैग के तहत अमान्य "एमसी" कोड।
"530"-अमान्य प्रमाणक कोड।
"540"-अमान्य ऑथ एक्स. एम. एल. संस्करण।
"541"-अमान्य पी. आई. डी. एक्स. एम. एल. संस्करण।
"542"-ए. यू. ए. ए. एस. ए. के लिए अधिकृत नहीं है। यदि पोर्टल में ए. यू. ए. और ए. एस. ए. का लिंक नहीं है तो यह त्रुटि वापस आ जाएगी।
"543"-उप-ए. यू. ए. "ए. यू. ए". से संबद्ध नहीं है। यदि "सा" विशेषता में निर्दिष्ट उप-ए. यू. ए. को पोर्टल में "उप-ए. यू. ए". के रूप में नहीं जोड़ा जाता है तो यह त्रुटि वापस आ जाएगी।
"550"-अमान्य "उपयोग" तत्व विशेषताएँ।
"551"-अमान्य "टीआईडी" मान।
"553"-पंजीकृत उपकरण वर्तमान में समर्थित नहीं हैं। इस सुविधा को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है।
"554"-सार्वजनिक उपकरणों का उपयोग करने की अनुमति नहीं है।
"555"-rdsId अमान्य है और प्रमाणन रजिस्ट्री का हिस्सा नहीं है।
"556"-rdsVer अमान्य है और प्रमाणन रजिस्ट्री का हिस्सा नहीं है।
"557"-डी. पी. आई. डी. अमान्य है और प्रमाणन रजिस्ट्री का हिस्सा नहीं है।
"558"-अमान्य दिह।
"559"-उपकरण प्रमाणपत्र की अवधि समाप्त हो गई है।
"560"-डी. पी. मास्टर सर्टिफिकेट की अवधि समाप्त हो गई है।
"561"-अनुरोध की अवधि समाप्त हो गई ("Pid-> ts" मान N घंटों से पुराना है जहाँ N प्रमाणीकरण सर्वर में एक कॉन्फ़िगर की गई सीमा है)।
"562"-टाइमस्टैम्प मान भविष्य का समय है (निर्दिष्ट मूल्य "Pid-> ts" स्वीकार्य सीमा से परे प्रमाणीकरण सर्वर समय से आगे है)।
"563"-डुप्लिकेट अनुरोध (यह त्रुटि तब होती है जब ए. यू. ए. द्वारा ठीक उसी प्रमाणीकरण अनुरोध को फिर से भेजा गया था)।
"564"-एच. एम. ए. सी. सत्यापन विफल रहा।
"565"-ए. यू. ए. लाइसेंस की अवधि समाप्त हो गई है।
"560"-डी. पी. मास्टर सर्टिफिकेट की अवधि समाप्त हो गई है।
"566"-अमान्य गैर-डिक्रिप्ट करने योग्य लाइसेंस कुंजी।
"567"-अमान्य इनपुट (यह त्रुटि तब होती है जब भारतीय भाषा मूल्यों, "lname" या "lav" में असमर्थित वर्ण पाए गए थे)।
"568"-असमर्थित भाषा।
"569"-डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापन विफल (इसका मतलब है कि प्रमाणीकरण अनुरोध XML को हस्ताक्षर किए जाने के बाद संशोधित किया गया था)।
"570"-डिजिटल हस्ताक्षर में अमान्य कुंजी जानकारी (इसका मतलब है कि प्रमाणीकरण अनुरोध पर हस्ताक्षर करने के लिए उपयोग किया जाने वाला प्रमाण पत्र मान्य नहीं है-यह या तो समाप्त हो गया है, या संबंधित नहीं है।
"571"-पिन को रीसेट करने की आवश्यकता है।
"572"-अमान्य बायोमेट्रिक स्थिति।
"573"-लाइसेंस के अनुसार पाई के उपयोग की अनुमति नहीं है।
"574"-लाइसेंस के अनुसार पा उपयोग की अनुमति नहीं है।
"575"-लाइसेंस के अनुसार पी. एफ. ए. उपयोग की अनुमति नहीं है।
"576"-लाइसेंस के अनुसार एफ. एम. आर. उपयोग की अनुमति नहीं है।
"577"-लाइसेंस के अनुसार एफ. आई. आर. के उपयोग की अनुमति नहीं है।
"578"-लाइसेंस के अनुसार आई. आई. आर. के उपयोग की अनुमति नहीं है।
"579"-लाइसेंस के अनुसार ओ. टी. पी. के उपयोग की अनुमति नहीं है।
"580"-लाइसेंस के अनुसार पिन के उपयोग की अनुमति नहीं है।
"581"-लाइसेंस के अनुसार अस्पष्ट मिलान उपयोग की अनुमति नहीं है।
"582"-लाइसेंस के अनुसार स्थानीय भाषा के उपयोग की अनुमति नहीं है।
"586"-लाइसेंस के अनुसार एफ. आई. डी. के उपयोग की अनुमति नहीं है। इस सुविधा को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जा रहा है।
"587"-नाम स्थान की अनुमति नहीं है।
"588"-लाइसेंस के अनुसार पंजीकृत उपकरण की अनुमति नहीं है।
"590"-लाइसेंस के अनुसार सार्वजनिक उपकरण की अनुमति नहीं है।
"710"-"उपयोग" में निर्दिष्ट "पाई" डेटा गायब है।
"720"-"उपयोग" में निर्दिष्ट "पा" डेटा गायब है।
"721"-"उपयोग" में निर्दिष्ट "पी. एफ. ए". डेटा गायब है।
"730"-"उपयोग" में निर्दिष्ट पिन डेटा गायब है।
"740"-"उपयोग" में निर्दिष्ट के रूप में गायब ओ. टी. पी. डेटा।
"800"-अमान्य बायोमेट्रिक डेटा। "810"-"उपयोग" में निर्दिष्ट बायोमेट्रिक डेटा गायब है
। "811"-दिए गए आधार संख्या के लिए सी. आई. डी. आर. में बायोमेट्रिक डेटा गायब है।
"812"-आधार धारक ने "बेस्ट फिंगर डिटेक्शन" नहीं किया है। आधार धारक को अपनी सबसे अच्छी उंगलियों की पहचान करने में मदद करने के लिए आवेदन को बी. एफ. डी. शुरू करना चाहिए।
"820"-"उपयोग" तत्व में "bt" विशेषता के लिए गायब या खाली मान।
"821"-"उपयोग" तत्व की "bt" विशेषता में अमान्य मान।
"822"-"पी. आई. डी". के भीतर "बायो" तत्व की "बी. एस". विशेषता में अमान्य मान।
"901"-अनुरोध में कोई प्रमाणीकरण डेटा नहीं मिला (यह एक ऐसे परिदृश्य से मेल खाता है जिसमें कोई भी लेखक डेटा-डेमो, पी. वी. या बायोस-मौजूद नहीं है)।
"902"-"पाई" तत्व में अमान्य "डोब" मान (यह एक ऐसे परिदृश्य से मेल खाता है जिसमें "डोब" विशेषता "वाईवाईवाईवाई" या "वाईवाईवाईवाईएमएम-डीडी" प्रारूप की नहीं है, या आयु वैध सीमा में नहीं है)।
"910"-"पाई" तत्व में अमान्य "एमवी" मान।
"911"-"पी. एफ. ए". तत्व में अमान्य "एम. वी". मान। "912"-अमान्य "एमएस" मान।
"913"-प्रमाणीकरण अनुरोध में "पा" और "पीएफए" दोनों मौजूद हैं (पा और पीएफए पारस्परिक रूप से अनन्य हैं)।
"930 से 939"-तकनीकी त्रुटि जो प्रमाणीकरण सर्वर के लिए आंतरिक है।
"940"-अनधिकृत एएसए चैनल।
"941"-अनिर्दिष्ट एएसए चैनल।
"950"-ओ. टी. पी. भंडार संबंधित तकनीकी त्रुटि।
"951"-बायोमेट्रिक लॉक से संबंधित तकनीकी त्रुटि।
"980"-असमर्थित विकल्प।
"995"-आधार को सक्षम प्राधिकारी द्वारा निलंबित कर दिया गया।
"996"-आधार रद्द (आधार प्रामाणिक स्थिति में नहीं है)।
"997"-आधार निलंबित (आधार प्रामाणिक स्थिति में नहीं है)।
"998"-अमान्य आधार संख्या
"999"-अज्ञात त्रुटि।
"यूआईडीएआई सुरक्षित क्यूआर कोड क्या है? नए सुरक्षित क्यूआर कोड में क्या जानकारी निहित है?" keyboard_arrow_down
यूआईडीएआई सुरक्षित क्यूआर कोड आधार के सभी रूपों जैसे ई-आधार, आधार-पत्र, आधार पीवीसी कार्ड और एम-आधार में मौजूद है। सुरक्षित क्यूआर कोड में डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित डेटा जैसे आधार नंबर के अंतिम 4 अंक, जनसांख्यिकीय डेटा जैसे नाम, पता, लिंग और जन्म तिथि और आधार संख्या धारक की फोटो शामिल है। इसमें आधार धारक का छिपा हुआ मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी भी शामिल है। इसके अलावा, इस जानकारी को अधिक सुरक्षित और टैम्पर-प्रूफ बनाने के लिए इस पर यूआईडीएआई के डिजिटल हस्ताक्षर भी मौजूद हैं। किसी भी धोखाधड़ी वाली गतिविधि से बचने के लिए पहचान के ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए सुरक्षित क्यूआर कोड का उपयोग किया जाता है।"
क्यूआर कोड के क्या लाभ हैं? keyboard_arrow_down
यूआईडीएआई द्वारा अनुमोदित क्यूआर कोड स्टैंड अलोन मोबाइल ऐप और विंडोज आधारित एप्लिकेशन ऑफ़लाइन विधि में काम करता है और इसमें स्कैनिंग के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है। इसके जरिए आधार को दूरस्थ स्थानों पर सीमित या बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के क्यूआर कोड का उपयोग करके सत्यापित किया जा सकता है।
विंडोज़ क्यूआर कोड स्कैनर और यूआईडीएआई एप्लिकेशन किस प्रकार काम करते हैं?keyboard_arrow_down
यूआईडीएआई के क्यूआर कोड रीडर एप्लिकेशन की संस्थापना के उपरांत, ई-आधार के सुरक्षित क्यूआर कोड को यूआईडीएआई विनिर्देशों के अनुसार वास्तविक स्कैनर के उपयोग से स्कैन करना होगा। विंडोज़ क्यूआर कोड स्कैनर के उपयोग से क्यूआर कोड स्कैनर के उपयोग द्वारा क्यूआर कोड डिजिटल रूप से सत्यापित करने के बाद एप्लिकेशन निवासी की जनसांख्यिकीय जानकारी प्रदर्शित करेगी।
सुरक्षित क्यूआर कोड का उपयोग कौन कर सकता है? keyboard_arrow_down
कोई भी आधार धारक या कोई भी उपयोगकर्ता/सेवा एजेंसी जैसे बैंक, एयूए, केयूए, होटल आदि आधार में डेटा के ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
बायोमेट्रिक लॉकिंग क्या है?keyboard_arrow_down
बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग एक ऐसी सेवा है, जो आधार धारक को अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक करने और अस्थायी रूप से खोलने की अनुमति प्रदान करती है। इस सुविधा का उद्देश्य निवासी के बायोमेट्रिक्स डेटा की निजता और गोपनीयता को मजबूत बनाना है।
बायोमेट्रिक्स को अनलॉक (लॉक) कैसे करें?keyboard_arrow_down
एक बार किसी निवासी बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम के सक्षम कर लेने पर उसका बायोमेट्रिक तब तक लॉक रहता है जब तक कि आधार धारक नीचे दिए गए किसी विकल्प को नहीं चुन लेता:
इसे अनलॉक करना (जो अस्थायी है) या
लॉकिंग सिस्टम को अक्षम करना
बायोमेट्रिक अनलॉक निवासी द्वारा एम-आधार के जरिए, यूआईडीएआई की वेबसाइट, नामांकन केंद्र, आधार सेवा केंद्र (एएसके) पर जाकर किया जा सकता है।
नोट: इस सेवा का लाभ लेने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर आवश्यक है। यदि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ पंजीकृत नहीं है तो, कृपया नजदीकी नामांकन केंद्र/मोबाइल अपडेट केंद्र पर जाएं।
बायोमेट्रिक लॉक होने पर क्या होता है?keyboard_arrow_down
लॉक्ड बायोमेट्रिक्स पुष्टि करता है कि आधार धारक प्रमाणीकरण के लिए बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट/आईरिस/फेस) का उपयोग नहीं कर सकेगा, यह किसी भी प्रकार के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण को रोकने के लिए एक सुरक्षा सुविधा है।
इससे यह भी सुनिश्चित होता है कि कोई भी संस्था किसी भी माध्यम से उक्त आधार धारक के संबंध में बायोमेट्रिक आधारित आधार प्रमाणीकरण नहीं कर सकती है।
क्या सभी बायोमेट्रिक डेटा को लॉक किया जा सकता है?keyboard_arrow_down
बायोमेट्रिक तरीकों के रूप में फिंगरप्रिंट, आईरिस और चेहरे को लॉक कर दिया जाएगा और बायोमेट्रिक लॉकिंग के उपरांत, आधार धारक बायोमेट्रिक के उपर्युक्त तरीकों के उपयोग द्वारा आधार प्रमाणीकरण नहीं कर सकेगा।
"बायोमेट्रिक्स को कौन और कब लॉक करेगा?keyboard_arrow_down
जिन आधार नंबर धारकों के पास पंजीकृत मोबाइल नंबर हैं, वे अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक कर सकते हैं। इस सुविधा का उद्देश्य निवासियों के बायोमेट्रिक्स डेटा की निजता और गोपनीयता को सुदृढ़ करना है।
बायोमेट्रिक्स को लॉक करने के उपरांत यदि बायोमेट्रिक रीति (फिंगरप्रिंट/आईरिस/फेस) के उपयोग द्वारा किसी भी प्रमाणीकरण सेवाओं को लागू करने के लिए यूआईडी का उपयोग किए जाने पर बायोमेट्रिक्स लॉक होने संबंधी संकेत, एक विशिष्ट त्रुटि कोड '330' प्रदर्शित होगा और संस्था बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करने में समर्थ नहीं होगी।"
आधार पेपरलेस ऑफ़लाइन ई-केवाईसी क्या है? keyboard_arrow_down
यह एक सुरक्षित साझा करने योग्य दस्तावेज है जिसका उपयोग कोई भी आधार नंबर धारक, पहचान के ऑफ़लाइन सत्यापन के लिए कर सकता है।
इस सुविधा का उपयोग करने के इच्छुक निवासी को यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाकर अपना डिजिटल हस्ताक्षरित ऑफ़लाइन एक्सएमएल तैयार करना होगा। ऑफ़लाइन एक्सएमएल में नाम, पता, फोटो, लिंग, जन्मतिथि, पंजीकृत मोबाइल नंबर का हैश, पंजीकृत ईमेल पते का हैश और आधार नंबर के अंतिम 4 अंक और उसके बाद समय विवरण सहित संदर्भ आईडी शामिल होगा। यह सेवा प्रदाताओं/ऑफ़लाइन सत्यापन मांगकर्ता संस्था (ओवीएसई) को आधार नंबर एकत्र या संग्रह करने की आवश्यकता के बिना ऑफ़लाइन आधार सत्यापन सुविधा प्रदान करेगी।"
ऑफ़लाइन आधार एक्सएमएल कैसे सृजित करें?keyboard_arrow_down
आधार ऑफलाइन ई-केवाईसी सृजित करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है:
• यूआरएल https://myaadhaar.uidai.gov.in/offline-ekyc पर जाएं
• 'आधार नंबर' या 'वीआईडी' दर्ज करें और स्क्रीन में उल्लिखित 'सुरक्षा कोड' दर्ज करें, फिर 'ओटीपी भेजें' पर क्लिक करें। दिए गए आधार नंबर या वीआईडी के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। यूआईडीएआई की एम-आधार मोबाइल एप्लिकेशन पर ओटीपी उपलब्ध होगा। प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। एक शेयर कोड दर्ज करें जो ज़िप फ़ाइल का पासवर्ड हो और 'डाउनलोड' बटन पर क्लिक करें
• डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित एक्सएमएल वाली ज़िप फ़ाइल उस डिवाइस पर डाउनलोड की जाएगी जिसमें ऊपर उल्लिखित चरण निष्पादित किए गए हैं।
ऑफ़लाइन आधार एक्सएमएल को एम-आधार ऐप से भी डाउनलोड किया जा सकता है।
इस आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी के उपयोगकर्ता कौन हैं?keyboard_arrow_down
कोई भी आधार नंबर धारक, जो यूआईडीएआई वेबसाइट से डाउनलोड किए गए डिजिटल हस्ताक्षरित एक्सएमएल का उपयोग करके किसी भी सेवा प्रदाता (ओवीएसई) के साथ अपनी पहचान स्थापित करना चाहता है, वह इस सेवा का उपयोगकर्ता हो सकता है। सेवा प्रदाता के पास अपनी सुविधा पर यह आधार पेपरलेस ऑफ़लाइन ई-केवाईसी प्रदान करने और ऑफ़लाइन सत्यापन करने का प्रावधान होना चाहिए।
इस पेपरलेस ऑफ़लाइन ईकेवाईसी दस्तावेज़ को सेवा प्रदाता के साथ कैसे साझा करें? keyboard_arrow_down
निवासी अपनी पारस्परिक सुविधा के अनुसार सेवा प्रदाता को शेयर कोड के साथ एक्सएमएल ज़िप फ़ाइल साझा कर सकते हैं।
सेवा प्रदाता किस प्रकार आधार ऑफ़लाइन ई-केवाईसी का उपयोग करेंगे?keyboard_arrow_down
सेवा प्रदाता द्वारा आधार ऑफ़लाइन ई-केवाईसी सत्यापन की प्रक्रिया इस प्रकार है:
सेवा प्रदाता ज़िप फ़ाइल प्राप्त करने पर वह निवासी द्वारा प्रदान किए गए पासवर्ड (शेयर कोड) का उपयोग करके एक्सएमएल फ़ाइल प्राप्त कर लेता है।
एक्सएमएल फ़ाइल में नाम, जन्मतिथि, लिंग और पता जैसे जनसांख्यिकीय विवरण होंगे। फोटो 64 एन्कोडेड आधारित प्रारूप में है जिसे किसी भी यूटिलिटी या प्लेन एचटीएमएल पृष्ठ का उपयोग करके सीधे प्रस्तुत किया जा सकता है। ईमेल पता और मोबाइल नंबर हैश किए गए हैं।
सेवा प्रदाता को निवासियों से ईमेल पता और मोबाइल नंबर एकत्र करना होगा और हैश को विधिमान्य करने के लिए निम्नलिखित कार्य करने होंगे:
मोबाइल नंबर:
हैशिंग लॉजिक: Sha256(Sha256(मोबाइल+शेयरकोड))*आधार नंबर के अंतिम अंक की संख्या
उदाहरण :
मोबाइल नंबर: 9800000002
आधार नंबर: 123412341234
शेयर कोड: Abc@123
Sha256(Sha256(9800000002+ Abc@123))*4
यदि आधार नंबर शून्य या 1 (123412341230/1) पर समाप्त होती है तो इसे एक बार हैश किया जाएगा।
Sha256(Sha256(9800000002+ Abc@123))*1
ईमेल पता:
हैशिंग लॉजिक: यह बिना किसी तर्क के ईमेल का एक सरल SHA256 हैश है
संपूर्ण एक्सएमएल डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित है और सेवा प्रदाता यूआईडीएआई की वेबसाइट (https://uidai.gov.in/images/uidai_offline_publickey_26022019.cer ) पर उपलब्ध हस्ताक्षर और सार्वजनिक कुंजी के उपयोग द्वारा एक्सएमएल फ़ाइल को मान्य कर सकता है।
![Offline Aadhaar Data Verification Service Offline Aadhaar Data Verification Service](/images/offlineverification.png)
क्या इस ऑफ़लाइन पेपरलेस ई-केवाईसी दस्तावेज़ को सेवा प्रदाता द्वारा अन्य संस्थाओं के साथ साझा किया जा सकता है?keyboard_arrow_down
सेवा प्रदाता एक्सएमएल या शेयर कोड अथवा इसकी विषय-वस्तु को किसी अन्य के साथ साझा, प्रकाशित या प्रदर्शित नहीं करेंगे। इन कार्यों के किसी भी अपालन पर आधार अधिनियम, 2016 (संशोधित) की धारा 29(2), 29 (3), 29(4) और 37 तथा आधार (अधिप्रमाणन और ऑफ़लाइन सत्यापन) विनियम, 2021 के विनियम 25 के उप विनियम 1क, विनियम 14क और आधार (सूचना की सहभाजिता) विनियम, 2016 के विनियम 6 और 7 के तहत कार्रवाई की जाएगी।"
यह आधार ऑफ़लाइन पेपरलेस ई-केवाईसी दस्तावेज़ निवासियों द्वारा ऑफ़लाइन प्रस्तुत अन्य पहचान दस्तावेजों से किस प्रकार भिन्न है? keyboard_arrow_down
सेवा प्रदाता को पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि जैसे पहचान दस्तावेज प्रदान करके पहचान सत्यापन आसानी से पूरा किया जा सकता है। हालाँकि, पहचान के लिए उपयोग किए जा रहे ये सभी दस्तावेज़, अभी भी जाली और नकली हो सकते हैं तथा इनका तुरंत ऑफ़लाइन सत्यापित करना संभव हो भी सकता है और नहीं भी। दस्तावेज़ सत्यापनकर्ता के पास दस्तावेज़ या उसमें मौजूद जानकारी की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए कोई तकनीकी साधन नहीं है और उसे दस्तावेज़ जारीकर्ता पर भरोसा करना पड़ता है। जबकि, आधार पेपरलेस ऑफलाइन ई-केवाईसी के उपयोग से आधार नंबर धारक द्वारा सृजित एक्सएमएल फ़ाइल, यूआईडीएआई के डिजिटल हस्ताक्षर के जरिए डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित दस्तावेज़ है। इस प्रकार, सेवा प्रदाता फ़ाइल की जनसांख्यिकीय विषय-वस्तु को सत्यापित कर सकता है और ऑफ़लाइन सत्यापन करते समय इसे प्रमाणित कर सकता है।
मैं डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापन के लिए सार्वजनिक प्रमाणपत्र कहाँ से प्राप्त कर सकता हूँ? keyboard_arrow_down
डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापन के लिए सार्वजनिक प्रमाणपत्र यहाँ से डाउनलोड किया जा सकता है।
एडब्ल्यूबी नंबर क्या है?keyboard_arrow_down
एयरवे बिल नंबर वह ट्रैकिंग नंबर है जो डीओपी यानी इंडिया स्पीड पोस्ट द्वारा उनके द्वारा वितरित किए जाने वाले असाइनमेंट/उत्पाद के लिए तैयार किया जाता है।''
"ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड" सेवा क्या है?keyboard_arrow_down
"आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करें" यूआईडीएआई द्वारा शुरू की गई एक ऑनलाइन सेवा है जो आधार धारक को नाममात्र शुल्क का भुगतान करके अपने आधार विवरण को पीवीसी कार्ड पर मुद्रित करने की सुविधा प्रदान करती है।
"सफल अनुरोध करने के बाद "आधार पीवीसी कार्ड" प्राप्त करने में कितने दिन लगेंगे?keyboard_arrow_down
आधार पीवीसी कार्ड के लिए निवासी द्वारा ऑर्डर प्राप्त करने के बाद यूआईडीएआई 5 कार्य दिवस (अनुरोध की तारीख को छोड़कर) के भीतर मुद्रित आधार कार्ड डाक विभाग (डीओपी) को सौंप देता है। डाक विभाग के वितरण मानदंडों के अनुरूप भारतीय डाक की स्पीड पोस्ट सेवा का उपयोग करके आधार पीवीसी कार्ड को आधार डेटाबेस में उनके पंजीकृत पते पर निवासियों को वितरित किया जाता है। निवासी https://www.indiapost.gov.in/_layouts/15/dop.portal.tracking/ trackconsignment.aspx पर डीओपी स्टेटस ट्रैक सेवाओं का उपयोग करके डिलीवरी स्थिति की जांच कर सकते हैं।
क्या होगा यदि निवासी अपने इच्छित विवरण के साथ आधार पीवीसी कार्ड मुद्रित करवाना चाहते हैं?keyboard_arrow_down
यदि निवासी मुद्रित आधार पत्र या पीवीसी कार्ड के विवरण में कुछ बदलाव चाहते हैं, तो उन्हें पहले स्थायी नामांकन केंद्र या एसएसयूपी पोर्टल (अपडेट के आधार पर) पर जाकर अपना आधार अपडेट करना होगा और फिर इसके लिए अनुरोध करना होगा क्योंकि इस सुविधा का उपयोग आधार पीवीसी कार्ड/पत्र की हार्ड कॉपी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है।"
एसआरएन क्या है?keyboard_arrow_down
एसआरएन 14 अंकीय सेवा अनुरोध संख्या है जो हमारी वेबसाइट पर आधार कार्ड के लिए अनुरोध करने के बाद सृजित होती है। यह प्रत्येक बार अनुरोध करने पर सृजित होगी भले ही भुगतान सफल हो या नहीं।
भुगतान के लिए कौन-कौन से तरीके उपलब्ध हैं? keyboard_arrow_down
वर्तमान में, भुगतान ऑनलाइन मोड का उपयोग करके भुगतान किया जा सकता है। निवासी भुगतान करते समय निम्नलिखित भुगतान विधियों का उपयोग कर सकते हैं:-
1. क्रेडिट कार्ड
2. डेबिट कार्ड
3. नेट बैंकिंग
4. यूपीआई
5.पेटीएम
गैर-पंजीकृत/वैकल्पिक मोबाइल नंबर का उपयोग करके अनुरोध कैसे करें? keyboard_arrow_down
कृपया https://uidai.gov.in या "आधार कार्ड ऑर्डर करें" सेवा पर जाएं या mAadhaar एप्लिकेशन पर क्लिक करें
अपना 12 अंकों का आधार नंबर (यूआईडी) या 28 अंकों का नामांकन आईडी दर्ज करें।
सुरक्षा कोड दर्ज करें
चेक बॉक्स पर क्लिक करें "यदि आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर नहीं है, तो कृपया बॉक्स में चेक करें"।
कृपया गैर-पंजीकृत/वैकल्पिक मोबाइल नंबर दर्ज करें। गैर-पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऑर्डर करने वाले निवासियों के लिए पूर्वावलोकन उपलब्ध नहीं होगा।
ऑर्डर देने के बाकी चरण वही हैं।
आधार के विभिन्न रूप क्या हैं और उनकी विशेषताएं क्या हैं?keyboard_arrow_down
आधार के विभिन्न रूप आधार पत्र, आधार पीवीसी कार्ड, ई-आधार और एम-आधार हैं। आधार के सभी रूप समान रूप से वैध और स्वीकार्य हैं।
क्या मैं किसी भी प्रकार के आधार को रखने और उसका उपयोग करने का चुनाव कर सकता हूँ?keyboard_arrow_down
आधार पीवीसी कार्ड आधार पत्र से कैसे अलग है?keyboard_arrow_down
आधार पत्र लेमिनेटेड कागज आधारित दस्तावेज है जो निवासियों को नामांकन और अद्यतन के बाद जारी किया जाता है। आधार कार्ड पीवीसी आधारित टिकाऊ और सुरक्षा सुविधाओं के साथ पीवीसी कार्ड ले जाने में आसान है। आधार के सभी रूप (ई-आधार, एम-आधार, आधार पत्र, आधार कार्ड) समान रूप से मान्य हैं। निवासी के पास यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार के इनमें से किसी भी रूप का उपयोग करने का विकल्प है।
आधार पीवीसी कार्ड में क्या सुरक्षा विशेषताएँ हैं?keyboard_arrow_down
इस कार्ड में निम्नलिखित सुरक्षा सुविधाएँ हैं:
सुरक्षित क्यूआर कोड
1. छेड़छाड़ रोधी क्यूआर कोड
2. होलोग्राम
3. सूक्ष्म पाठ
4. घोस्ट इमेज
5. जारी करने की तारीख और मुद्रण की तारीख
6. गिलोच पैटर्न
7. उभरा हुआ आधार लोगो
आधार पीवीसी कार्ड" के लिए भुगतान शुल्क क्या हैं?keyboard_arrow_down
भुगतान शुल्क 50/- रुपए (जीएसटी और स्पीड पोस्ट शुल्क सहित) हैं।
पंजीकृत मोबाइल नंबर के उपयोग द्वारा कैसे अनुरोध करें? keyboard_arrow_down
1. कृपया https://uidai.gov.in या https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricPVC/hi पर जाएं "ऑर्डर आधार कार्ड" सेवा पर क्लिक करें।
2. अपना 12 अंकों का आधार नंबर (यूआईडी) या 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (वीआईडी) या 28 अंकों का नामांकन आईडी दर्ज करें।
3. सुरक्षा कोड दर्ज करें
4. यदि आपके पास टीओटीपी है, तो चेक बॉक्स में क्लिक करके विकल्प "मेरे पास टीओटीपी है" चुनें अन्यथा "ओटीपी का अनुरोध करें" बटन पर क्लिक करें।
5. पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी/टीओटीपी दर्ज करें।
6. "नियम एवं शर्तें" के सामने चेक बॉक्स पर क्लिक करें। (नोट: विवरण देखने के लिए हाइपर लिंक पर क्लिक करें)।
7. ओटीपी/टीओटीपी सत्यापन पूरा करने के लिए "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।
8. अगली स्क्रीन पर, पुनर्मुद्रण के लिए ऑर्डर देने से पहले निवासी द्वारा सत्यापन के लिए आधार विवरण का पूर्वावलोकन दिखाई देगा।
9. “भुगतान करें” पर क्लिक करें। आपको क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई जैसे भुगतान विकल्पों के साथ पेमेंट गेटवे पेज पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।
10. सफल भुगतान के बाद, डिजिटल हस्ताक्षर वाली रसीद तैयार हो जाएगी जिसे निवासी पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं। निवासी को एसएमएस के माध्यम से सेवा अनुरोध संख्या भी प्राप्त होगी।
11. आधार कार्ड की स्थिति जांचें पर निवासी आधार कार्ड भेजे जाने तक एसआरएन की स्थिति को ट्रैक कर सकता है।
12. DoP से भेजे जाने के बाद AWB नंबर वाला एसएमएस भी भेजा जाएगा। निवासी डीओपी वेबसाइट पर जाकर डिलीवरी की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।